टिकट रद्द करने पर रेलवे वापस करेगा पूरा पैसा, एयरलाइंस नहीं देगा कोई रिफंड

Kumari Mausami

जैसा कि लॉकडाउन के विस्तार के तौर-तरीकों की घोषणा की गई है, यह स्पष्ट है कि 15 अप्रैल से 3 मई के बीच किसी भी यात्री ट्रेन की अनुमति नहीं दी जाएगी, हालांकि एयरलाइंस अवधि के लिए बुकिंग ले रही थीं। भारतीय रेल के साथ भी। देशव्यापी लॉकडाउन के विस्तार के कारण रेलवे 15 अप्रैल से 3 मई के बीच यात्रा के लिए बुक किए गए लगभग 39 लाख टिकट रद्द करने की तैयारी में है।

 

 

 

 


इस बीच, रेलवे ने अग्रिम बुकिंग भी बंद कर दी है। सभी यात्रियों को रद्द की गई ट्रेनों के साथ-साथ पहले से बुक किए गए टिकटों के लिए पूर्ण वापसी मिलेगी। ऑनलाइन ग्राहकों को राशि स्वचालित रूप से वापस कर दी जाएगी, जबकि काउंटर पर टिकट बुक करने वाले लोग 31 जुलाई तक धनवापसी का दावा कर सकते हैं। यदि वे उन ट्रेनों के लिए अपनी अग्रिम बुकिंग रद्द कर देते हैं जो अभी तक रद्द नहीं हुई हैं, तो ग्राहकों को उनकी टिकट राशि का पूरा रिफंड भी मिलेगा।

 

 

 


घरेलू एयरलाइनों ने फिर से अपनी रद्द उड़ानों के लिए ग्राहकों को नकद में वापस नहीं करने का फैसला किया है और इसके बजाय उन्हें बाद में बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के टिकटों का पुनर्निर्धारण करने की पेशकश की है।

 

 


एयरलाइन ने यह भी कहा कि वह 3 मई, 2020 तक अपनी प्रोटेक्ट योर पीएनआर ’योजना का विस्तार कर रही है, जिसमें ग्राहक अपनी उड़ान को 3 मई, 2021 तक पुनर्निर्धारित करने के योग्य हैं।

Find Out More:

Related Articles: