एसबीआई एयरक्राफ्ट लीजिंग बिजनेस में प्रवेश कर सकता है

Kumari Mausami
भारतीय स्टेट बैंक, देश का सबसे बड़ा ऋणदाता सरकार के बाद विमान लीज पर देने के व्यवसाय में प्रवेश करने के विकल्पों का मूल्यांकन कर रहा है, 2021-22 के केंद्रीय बजट में, गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी में कार्यालय खोलने के लिए विमान पट्टे देने वाली कंपनियों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की थी। जो की एक अहमदाबाद के पास एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र।
एसबीआई में इंटरनेशनल बैंकिंग, टेक्नोलॉजी और सब्सिडियरी के मैनेजिंग डायरेक्टर अश्विनी तिवारी के हवाले से लिखा है, 'हम गिफ्ट सिटी में एयरक्राफ्ट लीजिंग बिजनेस को हैंडल करने के विकल्पों का मूल्यांकन कर रहे हैं।'
जैसा कि राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाता के पास एक विमान पट्टे पर व्यवसाय चलाने में कोई विशेषज्ञता नहीं है, यह प्रस्तावित उद्यम के लिए एक विदेशी साथी की तलाश में है। व्यवसायी ने एक अनाम व्यक्ति के हवाले से बताया, "SBI के पास एक विमान लीज पर व्यवसाय चलाने की विशेषज्ञता नहीं है और बैंक एक विदेशी भागीदार की तलाश कर रहा है, जो इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखता है।"
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का कारोबार में प्रवेश बैंक ऑफ चाइना की तर्ज पर है, जिसने चीन सरकार द्वारा विमान के लिए लीजिंग हब के रूप में विकसित करने की योजना के तहत बाजार में प्रवेश किया।
यहां उल्लेख करने योग्य है कि बैंक ऑफ चाइना दुनिया में सबसे बड़ी विमान पट्टे पर देने वाली कंपनियों में से एक बन गया है और लीज पर दिए गए विमानों की संख्या के मामले में भी भारत में तीसरा सबसे बड़ा है। कंपनी ने भारत में विभिन्न एयरलाइनों को 25 से अधिक विमान लीज पर दिए हैं।

Find Out More:

Related Articles: