रिज़र्व बैंक ने वित्त वर्ष 22 के लिए आर्थिक विकास का अनुमान 9.5 पर बरकरार रखा

Kumari Mausami
रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को चालू वित्त वर्ष के लिए सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 9.5 प्रतिशत पर बरकरार रखा और वैश्विक अर्धचालक की कमी, वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि, और संभावित वैश्विक वित्तीय बाजार में उतार-चढ़ाव को आर्थिक विकास के लिए नकारात्मक जोखिम के रूप में चिह्नित किया।
रेट-सेटिंग पैनल की तीन दिवसीय बैठक के बाद अपने संबोधन में, आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अगस्त-सितंबर में कुल मांग में सुधार हुआ, और यह रेलवे माल यातायात; बंदरगाह कार्गो; सीमेंट उत्पादन; बिजली की मांग; ई-वे बिल; जीएसटी और टोल वसूली जैसे उच्च आवृत्ति संकेतकों में परिलक्षित होता है।
उन्होंने कहा, संक्रमण में कमी, उपभोक्ता विश्वास में सुधार के साथ, निजी खपत का समर्थन कर रहा है, उन्होंने कहा, मांग में वृद्धि और त्योहारी सीजन को वित्तीय वर्ष की दूसरी छमाही में शहरी मांग को और अधिक बढ़ावा देना चाहिए। साथ ही, पहले अग्रिम अनुमानों के अनुसार 2021-22 में कृषि क्षेत्र के निरंतर लचीलेपन और खरीफ खाद्यान्न के रिकॉर्ड उत्पादन से ग्रामीण मांग को गति मिलने की उम्मीद है।
दास ने यह भी कहा कि जलाशयों के स्तर में सुधार और रबी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य की जल्द घोषणा से रबी उत्पादन की संभावनाएं बढ़ी हैं। सरकारी खपत से कुल मांग को समर्थन भी गति पकड़ रहा है। दास ने कहा कि कुल मांग को महत्वपूर्ण समर्थन निर्यात से भी आया, जो सितंबर 2021 में लगातार सातवें महीने 30 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक रहा, जो मजबूत वैश्विक मांग और नीति समर्थन को दर्शाता है। इसके अलावा, सेवा क्षेत्र में रिकवरी भी जोर पकड़ रही है।

Find Out More:

rbi

Related Articles: