आरबीआई ने एसबीआई पर लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना

Kumari Mausami
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नियामक अनुपालन में कमियों के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 16 नवंबर, 2021 के एक आदेश द्वारा, उप-धारा के उल्लंघन के लिए भारतीय स्टेट बैंक पर ₹1.00 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 (अधिनियम) की धारा 19 की धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए यह जुर्माना लगाया गया है, जिसे धारा 46 (4) के साथ पढ़ा गया है।
एक निरीक्षण के बाद यह जुर्माना लगाया गया था कि बैंक ने आरबीआई के दिशानिर्देशों के उल्लंघन करने वाले उन कंपनियों की चुकता शेयर पूंजी के 30% से अधिक की राशि के रूप में उधारकर्ता कंपनियों में शेयरों को गिरवी रखा था। बैंक के पर्यवेक्षी मूल्यांकन (आईएसई) के लिए वैधानिक निरीक्षण आरबीआई द्वारा 31 मार्च, 2018 और 31 मार्च, 2019 को अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में आयोजित किया गया था और जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट, निरीक्षण रिपोर्ट और संबंधित सभी संबंधित पत्राचार की जांच की गई थी।
आरबीआई ने कहा कि एसबीआई द्वारा प्रस्तुतियाँ लेने के बाद जुर्माना लगाया गया था। आरबीआई ने कहा कि आरबीआई की कार्रवाई का उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर प्रहार करना नहीं है।

Find Out More:

Related Articles: