सरकार ने 31 अगस्त से विमान किराया सीमा वापस ली

Kumari Mausami
नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बुधवार को 31 अगस्त, 2022 से विमान किराया सीमा वापस ले ली। महामारी के दौरान टिकट की कीमतों को सीमित करने के लिए एयरलाइंस पर विमान किराया कैप लगाया गया था। मंत्रालय ने कहा कि अनुसूचित घरेलू परिचालन की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करने के बाद, प्रारंभिक आदेश में निर्दिष्ट उद्देश्य के अनुसार हवाई यात्रा के लिए यात्री की मांग, समय-समय पर अधिसूचित किराया सीमा को हटाने का निर्णय लिया गया है।
हालांकि, एयरलाइंस/हवाई अड्डे के संचालन यह सुनिश्चित करेंगे कि कोविड के प्रसार को रोकने के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन किया जाए और यात्रा के दौरान उनके द्वारा कोविड के उचित व्यवहार को सख्ती से लागू किया जाए। 24 फरवरी से शुरू हुए रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद पिछले कुछ हफ्तों के दौरान एटीएफ की कीमतें नीचे आ रही हैं।
1 अगस्त को दिल्ली में एटीएफ की कीमत 1.21 लाख रुपये प्रति किलो लीटर थी, जो पिछले महीने की तुलना में करीब 14 फीसदी कम है। कोविद-19 महामारी के कारण दो महीने के लॉकडाउन के बाद 25 मई, 2020 को सेवाओं को फिर से शुरू करने पर मंत्रालय ने उड़ान की अवधि के आधार पर घरेलू हवाई किराए पर निचली और ऊपरी सीमा लगा दी थी।
उदाहरण के लिए, एयरलाइंस वर्तमान में किसी यात्री से 40 मिनट से कम की घरेलू उड़ानों के लिए 2,900 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) से कम और 8,800 रुपये (जीएसटी को छोड़कर) से अधिक शुल्क नहीं ले सकती हैं। यात्रियों को उच्च किराए से बचाने के लिए आर्थिक रूप से कमजोर एयरलाइनों और ऊपरी कैप्स की रक्षा के लिए निचले कैप थे।

Find Out More:

Related Articles: