IBPS, SBI और RBI ने निकाली बंपर वैकेंसी

Kumari Mausami
सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे लोगों के लिए बैंकों में बंपर वैकेंसी निकली हैं. जो लोग बैंक में नौकरी करना चाहते हैं उन्हें ये मौका नहीं गवाना चाहिए क्योंकि हजारों पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. हाल ही में आईबीपीएस ने क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुरू किए. देश भर में क्लर्क के 12 हजार पदों पर भर्तियां होनी है. इसके अलावा स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी वैकेंसी निकाली हैं. एसबीआई में 700 पदों पर भर्तियां होनी है. वहीं, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में Grade B के 199 पदों पर वैकेंसी निकाली गई है. इन तीनो वैकेंसी को मिलाकर कुल 12899 पदों पर भर्ती होनी है. इन सभी भर्तियों के बारे में अधिक जानकारी नीचे दी गई है. 



IBPS क्लर्क के 12 हजार पदों पर करेगा भर्तियां
आईबीपीएस क्लर्क भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (IBPS Clerk Registration) की प्रक्रिया शुरू हो गई है. इच्छुक लोग ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर आवेदन  कर सकते हैं. आईबीपीएस क्लर्क भर्ती  के माध्यम से देश के विभिन्न बैंकों में क्लर्क के 12 हजार से ज्यादा पदों पर भर्तियां की जाएगी. 



SBI में 700 पदों पर वैकेंसी
एसबीआई अप्रेंटिस के 700 पदों पर भर्तियां करेगा. ये भर्ती पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश में होगी. पंजाब में 400, हरियाणा में 150 और हिमाचल प्रदेश में 150 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. आवेदन करने की आखिरी तारीख  6 अक्टूबर 2019 है. इच्छुक लोग sbi.co.in/career पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.



RBI Grade B के पदों पर होगी भर्ती
रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने  Grade B (DR) के ऑफिसर पदों पर भर्ती के लिए 199 वैकेंसी निकालीं हैं. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है. ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 11 अक्‍टूबर है. इच्छुक लोग वेबसाइट rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.


Find Out More:

Related Articles: