CBSE ने जारी किया प्रैक्टिकल परीक्षाओं और प्रोजेक्ट असेसमेंट का शेड्यूल

Kumari Mausami
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE - Central Board of Secondary Education) ने सत्र 2020 में होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। साथ ही बोर्ड ने थ्योरी परीक्षाओं की शुरुआती तारीख के संबंध में भी जानकारी दी है। क्योंकि प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूलों द्वारा ही संचालित की जाती हैं, बोर्ड ने इसके लिए कुछ दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। इन्हीं निर्देशों के आधार पर देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करनी हैं। बोर्ड ने हिदायत दी है कि सभी स्कूलों को इन निर्देशों का सख्ती से पालन करना है।



बोर्ड द्वारा जारी सूचना के अनुसार, देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों में सत्र 2020 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट्स असेसमेंट की प्रक्रिया एक जनवरी 2020 से शुरू होनी हैं। ये परीक्षाएं 7 फरवरी 2020 तक संचालित की जा सकती हैं। वहीं, कौशल विषयों के लिए थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से शुरू हो सकती हैं।



प्रैक्टिकल परीक्षाओं के संचालन को लेकर बोर्ड द्वारा जारी निर्देश -

प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट असेसमेंट स्कूल खुद ही करेंगे।


पहले की तरह ही इस बार भी इन परीक्षाओं में एक इंटर्नल और एक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे। एक्सटर्नल एग्जामिनर सीबीएसई द्वारा नियुक्त किए जाएंगे।


इसके अलावा प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट दोनों के लिए बोर्ड एक ऑब्जर्वर भी नियुक्त करेगा। ऑब्जर्वर की देखरेख में ही दोनों परीक्षाएं संचालित की जाएंगी।


स्कूलों को परीक्षा / असेसमेंट खत्म होने के तुरंत बाद बोर्ड द्वारा दी गई लिंक के जरिए छात्रों के अंक अपलोड करने होंगे। इस लिंक के जरिए जो फोटो अपलोड होंगी, उनमें जियोटैगिंग और टाइम टैगिंग होगी। इससे पता चलेगा की फोटो किस समय और किस जगह से अपलोड की गई है।


बोर्ड ने स्कूलों को सख्त निर्देश दिया है कि छात्रों के अंक बेहद ध्यानपूर्वक अपलोड करें। क्योंकि इसके लिए दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।


Find Out More:

Related Articles: