अब रेलवे में नौकरी पाना नहीं होगा आसान, UPSC के जरिए ऐसे होगी भर्ती

Kumari Mausami

जो युवा रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं, अब उनके लिए एक और चुनौती सामने आने वाली है. दरअसल रेलवे में नई भर्ती के नियम में बदलाव किया जा रहा है. अब से रेलवे की सभी नई भर्तियां यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से पांच स्पेशलाइजेशन के तहत होंगी.

 

 

इस बात की जानकारी रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वी. के. यादव ने दी. उन्होंने बताया कि रेलवे में अब से सभी नई भर्तियां यूपीएससी सिविल सर्विसेज परीक्षा के माध्यम से पांच स्पेशलाइजेशन के तहत आयोजित की जाएंगी.

 

 

उन्होंने कहा कि संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के लिए उम्मीदवारों की तरह, रेलवे भर्ती के लिए  इच्छुक उम्मीदवारों को अपने प्रीलिम्स परीक्षा में उपस्थित होना होगा, जिसके बाद वह इंडियन रेलवे मैनजमेंट सर्विस  (IRMS) के लिए पांच स्पेशलिटीज के तहत अपनी पसंद को चुन सकते हैं.

 

 

यानी जिस प्रकार यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीएससी) परीक्षा में उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा से गुजरना होता है, ठीक उसी प्रकार  रेलवे में नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों को पहले प्राथमिक परीक्षा में हिस्सा लेना होगा. परीक्षा के बाद वे पांच स्पेशलाइजेशन के तहत (IRMS) को चुन सकते हैं. बता दें, कैबिनेट ने इसी सप्ताह आठ सेवाओं का विलय कर उन्हें भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा (आईआरएमएस) बना दिया है.

 

 

इन पांच स्पेशलाइजेशन में 4 टेक्निकल इंजीनियरिंग स्पेशलिटीज शामिल होंगी. जिसमें  सिविल, मैकेनिकल, टेलीकॉम और इलेक्ट्रिकल और एक-नॉन टेक्निकल स्पेशलिटीज शामिल है. जिसमें अकांउट, personnel और ट्रैफिक के अधिकारी को नौकरी दी जाएगी.

 

 


यादव ने कहा ने कहा हम "हम पांच स्पेशलाइजेशन के लिए अपनी भर्ती के लिए एक मांगपत्र भेजने की की तैयारी कर रहे हैं. जिसमें उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा देंगे उसे पास करने के बाद ही अपनी पसंद चुनेंगे. इसी के साथ उन्हें IRMS परीक्षा में शामिल होने का ऑप्शन दिया जाएगा. हालांकि अभी पूरी तरह से जानकारी जारी नहीं की गई, लेकिन उम्मीद है जल्द ही रेलवे परीक्षा को लेकर जानकारी अपडेट की जाएगी।

 

 

Find Out More:

Related Articles: