सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम मूल्यांकन मानदंड सुप्रीम कोर्ट में प्रस्तुत, परिणाम 31 जुलाई तक

Kumari Mausami
सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के संबंध में एक बड़ी घोषणा में, अटॉर्नी जनरल के के वेणुगोपाल ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि परिणाम 31 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ताओं ममता शर्मा और अनुभा सहाय द्वारा दायर की गई थीं। अनुभा सहाय ने राज्य बोर्डों, एचएससी और एनआईओएस की बारहवीं कक्षा के लिए शारीरिक परीक्षा रद्द करने के निर्देश मांगे। इसके अलावा, उन्होंने एक समिति के गठन की भी मांग की है जो मूल्यांकन पर फैसला करेगी। इस बीच, सीबीएसई और आईसीएसई को पहले कक्षा 12 के छात्रों के लिए मूल्यांकन के वैकल्पिक तरीके के लिए वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए दो सप्ताह का समय दिया गया था।
सीबीएसई ने 4 जून को कक्षा 12 के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 'अच्छी तरह से परिभाषित' वस्तुनिष्ठ मानदंड तय करने के लिए 12 सदस्यीय समिति का गठन किया था। सीबीएसई की नीति पर प्रकाश डालते हुए एजी केके वेणुगोपाल ने कहा कि नीति विशेषज्ञों की एक समिति के साथ तैयार की गई थी। वेणुगोपाल के अनुसार, सीबीएसई ने इसलिए तीन कक्षाओं - १०, ११ और १२ को ध्यान में रखा है। उन्होंने कहा कि १० वीं की बोर्ड परीक्षा होने के कारण ११ वीं और १२ वीं की तुलना में अलग-अलग विषय हैं।
सीबीएसई कक्षा 12 मूल्यांकन मानदंड
11वीं के लिए, अंक समान हैं और अंतिम सहित किसी भी अन्य अतिरिक्त परीक्षा के साथ-साथ इकाइयों और टर्म परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए औसत निकाला जाता है। उन्होंने आगे कहा कि प्रैक्टिकल परीक्षा 100 प्रतिशत के लिए होगी इसलिए कक्षा 10वीं और 11वीं के 30-30 प्रश्नों को वेटेज के रूप में लिया जाएगा, कक्षा 12वीं के लिए 40% को वेटेज के रूप में लिया जाएगा।

Find Out More:

Related Articles: