नीट-पीजी दाखिले में ईडब्ल्यूएस कोटे पर सुप्रीम कोर्ट कल आदेश देगा

Kumari Mausami
सुप्रीम कोर्ट एनईईटी-पीजी (अखिल भारतीय कोटा) में ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत और ईडब्ल्यूएस श्रेणी को 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने वाली मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की 29 जुलाई, 2021 की अधिसूचना को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर शुक्रवार को अपना आदेश सुनाएगा। जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ और ए एस बोपन्ना की दो-न्यायाधीशों की पीठ ने गुरुवार को मामले पर सुनवाई पूरी की और अपना फैसला सुरक्षित रख लिया।
सुनवाई के दौरान, पीठ ने आश्चर्य जताया कि क्या अजय भूषण पांडे समिति की रिपोर्ट का निष्कर्ष, जो ईडब्ल्यूएस कोटा के लिए 8 लाख रुपये की वार्षिक आय सीमा से सहमत था, आय सीमा को उचित करने के लिए एक अभ्यास था। केंद्र की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने यह बताने की कोशिश की कि पांडेय समिति किस तरह से बेहतर हुई प्रश्न के पहलुओं और उसके निष्कर्ष पर पहुंचे।
मेहता ने इस बात से इनकार किया कि आय सीमा को सही ठहराने का कोई प्रयास किया गया था। 8 लाख को सही ठहराने का कोई प्रयास नहीं किया गया था। उन्होंने (समिति) सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखा है। अध्ययन था, दिमाग का प्रयोग, परामर्श, उन्होंने कहा।
याचिकाओं के लंबित होने के कारण एनईईटी-पीजी  के लिए काउंसलिंग स्थगित कर दी गई है। मामले में अपना फैसला सुरक्षित रखते हुए, पीठ ने यह भी टिप्पणी की कि हमें राष्ट्रहित में परामर्श शुरू करना चाहिए। अदालत ने 17 जनवरी, 2019 के कार्यालय ज्ञापन पर 8 लाख रुपये की सीमा निर्धारित करते हुए सरकार पर सवाल उठाया, यह इंगित करते हुए कि यह संविधान 103 वें संशोधन के कुछ दिनों बाद आया जिसने ईडब्ल्यूएस कोटा पेश किया।
जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा, 103वां संशोधन 14 जनवरी 2019 को आया और 17 जनवरी 2019 को यह नोटिफिकेशन आया। तो उन कुछ दिनों में सामाजिक न्याय मंत्रालय के साथ यह परामर्श समाप्त हो गया था? मेहता ने तब मेजर जनरल एस आर सिंहो आयोग की रिपोर्ट का हवाला दिया और कहा कि कुछ प्रमुख सिफारिशें जो वर्तमान शासन का हिस्सा हैं, वर्तमान सरकार से बहुत पहले तय की गई थीं।

Find Out More:

Related Articles: