अगले सप्ताह से नीट पीजी काउंसलिंग शुरू होने की संभावना

Kumari Mausami
समाचार एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया कि नीट पीजी (नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पोस्ट ग्रेजुएट) 2021-22 के लिए काउंसलिंग अगले हफ्ते शुरू होने की संभावना है। उम्मीदवार काउंसलिंग के लिए एमसीसी.एनआईसी.इन पर पंजीकरण शुरू कर सकते हैं। एमसीसी ने पहले कहा था कि पूरे देश में स्नातकोत्तर चिकित्सा और दंत चिकित्सा सीटों को भरने के लिए कुल चार सत्र होंगे। काउंसलिंग के तहत सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 50 फीसदी सीटें भरी जाएंगी।
वहीं, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू), अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (जेआईपीएमईआर), अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू), संकाय में सभी शत-प्रतिशत मेडिकल और डेंटल सीटें दंत चिकित्सा। नीट पीजी काउंसलिंग में दिल्ली यूनिवर्सिटी, इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपीयू) की राज्य कोटे की 85 फीसदी सीटें भरी जाएंगी।
इससे पहले दिन में, सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में मेडिकल काउंसिल कमेटी को राष्ट्रीय हित में काउंसलिंग शुरू करने का निर्देश दिया था। सुप्रीम कोर्ट ने अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए 27 प्रतिशत और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) के लिए मौजूदा प्रवेश चक्र के लिए 10 प्रतिशत कोटा बरकरार रखा।
हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने नीट पीजी काउंसलिंग के लिए अंतिम आदेश पारित नहीं किया है। लेकिन पिछले साल परीक्षा पास करने वाले डॉक्टरों के लिए, काउंसलिंग मौजूदा मानदंडों के अनुसार बिना किसी और देरी के होगी, कथित तौर पर अगले सप्ताह से।

Find Out More:

Related Articles: