सावधान! अब कोरोना वायरस दिखा रहा है ये नया लक्षण

Kumari Mausami

दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस के लक्षण को समझना दिन-प्रतिदिन और जटिल होता जा रहा है. वैसे तो इस वायरस के लक्षण सर्दी -जुकाम-खांसी और तेज बुखार से आंकी जा रही थी, लेकिन कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि इस वायरस ने अब एक नया लक्षण दिखाना शुरू किया है।

 


दरअसल कोरोना वायरस पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों ने वायरस के नए लक्षण का पता लगाया है। नए रिसर्च से जो बात सामने आई है उसमें बताया गया है कि खांसी, जुकाम, बुखार ही नहीं  मरीजों में पैर के अंगूठों में ये नए लक्षण दिख रहे हैं। इसे डॉक्टरों ने कोविड टो नाम दिया है।

 

 


नए लक्षण दुनिया भर के अलग- अलग देशों में बच्चों में कोरोना के नए तरह के संक्रमण देखने को मिल रहे हैं। इसे डॉक्टरों ने कोविड टो नाम दिया है। इसमें बच्चों के पैरों की उंगलियां सूज जाती हैं। इसके बाद तीन चार दिन बाद ही छाले पड़ जाते हैं। यह लक्षण सबसे पहले इटली के एक संक्रमित बच्चे में मिला। जब बच्चे का डॉक्टरों ने जांच की तो ऐसा लग रहा था कि उसके  पैर में गहरा घाव था। शुरुआत में लोगों ने माना कि उसे किसी कीडे़ ने काटा होगा लेकिन कुछ दिन बाद बच्चे की हालत बिगड़ने लगी और उसकी जांच की गई तो पता चला कि वो कोरोना पॉजिटिव है। इसके बाद ये लक्षण कुछ और बच्चों में दिखाई पड़ने लगा।  

Find Out More:

Related Articles: