यूके के यात्रियों के लिए भारत के नए एसओपी

Kumari Mausami
यूके से भारत आने वाले सभी यात्रियों को COVID-19 के लिए अनिवार्य रूप से परीक्षण किया जाएगा, जबकि नए वायरस स्ट्रेन के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वालों को एक अलग आइसोलेशन यूनिट में रखा जाएगा।
नए एसओपी में, ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को हवाई अड्डों पर अनिवार्य COVID-19 परीक्षण से गुजरना होगा। नए वायरस वेरिएंट के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वालों को फिर से जांचने से पहले कम से कम 14 दिनों के लिए अलग आइसोलेशन यूनिट में रखा जाएगा।
नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों में कहा गया है, "जो लोग हवाई अड्डे पर आरटी-पीसीआर के साथ परीक्षण पर नकारात्मक पाए जाते हैं, उन्हें घर पर संगरोध की सलाह दी जाएगी।"
इस बीच, एयर इंडिया उन यात्रियों के लिए खास पेशकश कर रहा है, जिन्होंने इस अवधि के दौरान यात्रा की है उन्हें  31 दिसंबर, 2021 के भीतर एक बार मुफ्त यात्रा करने की छूट दी जाएगी । 22 दिसंबर से 31 2020 के बीच बुकिंग के लिए  भी छूट दी गई।
दिशानिर्देशों के नए सेट को दुनिया भर में नए "नियंत्रण से बाहर" वायरस के तनाव के कारण जारी किया गया है, जिससे कई यूरोपीय संघ के देश ब्रिटेन के साथ सीमाओं को बंद कर रहे हैं।
मंत्रालय के बयान में कहा गया, "यह संस्करण 17 बदलावों या उत्परिवर्तन के एक सेट द्वारा परिभाषित किया गया है। सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक  वायरस अधिक संक्रामक हो सकता है और लोगों के बीच अधिक आसानी से फैल सकता है।"

Find Out More:

Related Articles: