COVID-19: रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए सरकारी पैनल द्वारा मिली स्वीकृति

Kumari Mausami
COVID-19: रूस के स्पुतनिक वी वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए सरकारी पैनल द्वारा मिली स्वीकृति
सरकार की एक विशेषज्ञ समिति ने भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए रूसी कोविद -19 वैक्सीन स्पुतनिक वी को मंजूरी दी है। ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) सिफारिश पर अंतिम फैसला लेगा।
स्पुतनिक वी ने चरण 3 नैदानिक परीक्षण के अंतरिम विश्लेषण में 91.6 प्रतिशत की प्रभावकारिता दर का प्रदर्शन किया है, जिसमें रूस में 19,866 स्वयंसेवकों के डेटा शामिल थे। पिछले साल सितंबर में, डॉ रेड्डी ने स्पुतनिक वी के नैदानिक परीक्षणों और भारत में इसके वितरण अधिकारों का संचालन करने के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की।
अगर मंजूरी मिल जाती है, तो स्पुतनिक वी भारत में उपलब्ध होने वाला तीसरा COVID-19 वैक्सीन होगा। DCGI ने पहले ही दो COVID-19 वैक्सीन - भारत बायोटेक के कोवाक्सिन और ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविशिल्ड को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया जा रहा है।
देशव्यापी टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मचारियों (एचसीडब्ल्यू) के साथ शुरू किया गया था, जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण और टीकाकरण 2 फरवरी से शुरू हुआ था। 60 मार्च को 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए 1 मार्च को शुरू हुआ COVID-19 टीकाकरण का अगला चरण और निर्दिष्ट सह-रुग्ण परिस्थितियों के साथ 45 वर्ष या उससे अधिक आयु के लोगों के लिए। भारत ने 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया।
पीटीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, रविवार तक देश में प्रशासित COVID-19 वैक्सीन खुराक की संचयी संख्या 10,43,65,035 है।

Find Out More:

Related Articles: