पोलियो वैक्सीन निर्माता BIBCOL बुलंदशहर संयंत्र में कोवाक्सिन निर्मित करेगी

Kumari Mausami
COVID-19 वैक्सीन, कोवाक्सिन का उत्पादन जल्द ही उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में शुरू होगा। कोवाक्सिन हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक द्वारा निर्मित एक स्वदेशी वैक्सीन है। भारत इम्युनोलॉजिकल एंड बायोलॉजिकल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BIBCOL) के बुलंदशहर संयंत्र में कोवाक्सिन के उत्पादन के लिए केंद्र ने मंजूरी दी है। यह हर महीने कोवाक्सिन की 2 करोड़ खुराक का निर्माण करेगा।
BIBCOL सरकार का एक PSU है। इसकी स्थापना 1989 में बुलंदशहर में हुई थी। यह ओरल पोलियो वैक्सीन और अन्य इम्यूनाइज़र बनाती है।
बुलंदशहर प्लांट में वैक्सीन के उत्पादन के लिए कोवाक्सिम निर्माता भारत बायोटेक और BIBCOL ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय कोवाक्सिन के उत्पादन के लिए 30 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।
BIBCOL अपनी मौजूदा अतिरिक्त क्षमता के साथ कोवाक्सिन का निर्माण करेगा। उत्पादन तुरंत शुरू हो जाएगा। कंपनी ने पहले सूचित किया था कि उसमें सरकारी निर्देशों के अनुसार कोवाक्सिन के निर्माण की क्षमता है।
कंपनी मौजूदा सुविधाओं के साथ प्रति वर्ष पोलियो वैक्सीन की 6 करोड़ खुराक का निर्माण कर सकती है। इसके अलावा, BIBCOL जिंक डिस्पैसिबल टैबलेट और डायरिया मैनेजमेंट किट भी बनाता है।
विशेष रूप से, सरकार ने अन्य वैक्सीन निर्माताओं में कोविड -19 के खिलाफ लड़ाई में टीकों के उत्पादन में तेजी लाने के लिए रोप किया है। इससे पहले अप्रैल में, केंद्र ने प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण के आधार पर कोवाक्सिन के निर्माण के लिए हाफकीन इंस्टीट्यूट, मुंबई को अनुमति दी थी।
कोविक्सिन वर्तमान में कोविशिल्ड के साथ देश में लोगों के लिए प्रशासित किया जा रहा है। भारत के पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट कोविशिल्ड का निर्माण कर रहा है - जो ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका सीओवीआईडी -19 वैक्सीन का स्थानीय संस्करण है। केवल तीन टीकों को भारत में बेचे जाने की मंजूरी दी गई है - कोवाक्सिन, कॉवशिल्ड और स्पुतनिक वी। स्पुतनिक वी को डॉ रेड्डीज द्वारा रूस से आयात करने के लिए अनुमोदित किया गया है, लेकिन अभी तक देश में व्यापक रूप से उपलब्ध नहीं है।

Find Out More:

Related Articles: