टीकाकरण के बाद कोविड-19 से पुनः संक्रमित हुए लोगों में कोई मौत नहीं: एम्स अध्ययन

Kumari Mausami
दिल्ली में एम्स द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि अप्रैल-मई 2021 के महीने के दौरान कोविड -19 से फिर से संक्रमित होने के बाद किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई। आसान शब्दों में, यदि किसी व्यक्ति को पूर्ण टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 होता है, तो इसे एक सफलता संक्रमण कहा जाता है।
भारत में कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान देश में सफल संक्रमणों के पहले जीनोमिक अनुक्रम अध्ययन में यह बात सामने आई थी।
सरल शब्दों में, यदि कोई व्यक्ति पूरी तरह से टीका लगवाने के बाद भी कोविड-19 का अनुबंध करता है, तो इसे एक सफल संक्रमण के रूप में जाना जाता है। अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) का कहना है, "पूरी तरह से टीकाकरण वाले लोगों का एक छोटा प्रतिशत होगा जो अभी भी बीमार हो जाते हैं, अस्पताल में भर्ती होते हैं, या कोविड -19 से मर जाते हैं।"
एम्स दिल्ली के अप्रैल-मई की अवधि के दौरान सफल संक्रमणों पर किए गए पहले अध्ययन ने पुष्टि की कि बहुत अधिक वायरल लोड के बावजूद, टीका लगाए गए लोगों में से किसी की भी बीमारी के कारण मृत्यु नहीं हुई।
63 सफल संक्रमणों में से, 36 रोगियों को दो खुराक मिली, जबकि 27 को कोविड -19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक मिली। दस रोगियों ने कोविशील्ड प्राप्त किया, जबकि 53 को कोवैक्सिन प्राप्त हुआ।

Find Out More:

Related Articles: