कोविड के डेल्टा वेरिएंट को लेकर WHO ने कही ये बड़ी गंभीर बात

Kumari Mausami
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि रूढ़िवादी अनुमानों के अनुसार कोविड -19 का डेल्टा संस्करण अब लगभग 100 देशों में मौजूद है, और चेतावनी दी है कि आने वाले महीनों में अत्यधिक संक्रमणीय तनाव विश्व स्तर पर कोरोनावायरस का प्रमुख रूप बन जाएगा। अपने कोविड -19 साप्ताहिक महामारी विज्ञान अद्यतन में, डब्ल्यूएचओ ने 29 जून, 2021 तक कहा, "96 देशों ने डेल्टा संस्करण के मामलों की सूचना दी है, हालांकि यह संभावना कम है क्योंकि वेरिएंट की पहचान करने के लिए आवश्यक अनुक्रमण क्षमता सीमित है।"
इनमें से कई देश इस प्रकार के संक्रमण और अस्पताल में भर्ती होने के लिए जिम्मेदार हैं। "ट्रांसमिसिबिलिटी में वृद्धि को देखते हुए, डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि डेल्टा संस्करण" अन्य वेरिएंट को तेजी से पछाड़ने और आने वाले महीनों में प्रमुख संस्करण बनने की उम्मीद है।
विश्व निकाय ने नोट किया कि जो उपकरण आज कोरोनावायरस का मुकाबला करने के लिए मौजूद हैं - व्यक्तिगत, सामुदायिक स्तर-सार्वजनिक स्वास्थ्य और सामाजिक उपाय, संक्रमण की रोकथाम और नियंत्रण के उपाय जो महामारी की शुरुआत के बाद से उपयोग किए गए हैं - चिंता के मौजूदा रूपों के खिलाफ प्रभावी रहते हैं ( VOCs), डेल्टा संस्करण सहित।
"हालांकि वीओसी (चिंता के वेरिएंट) की बढ़ी हुई संप्रेषणीयता का मतलब है कि उपायों को लंबे समय तक बनाए रखने की आवश्यकता हो सकती है, विशेष रूप से कम टीकाकरण कवरेज के संदर्भ में, इन उपायों को लक्षित, समयबद्ध, प्रबलित और सदस्य द्वारा समर्थित होना चाहिए। राज्यों, “यह जोड़ा।
पिछले हफ्ते, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने कहा कि डेल्टा संस्करण अब तक पहचाने गए वेरिएंट का "सबसे अधिक पारगम्य" है और बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच तेजी से फैल रहा है।
"मुझे पता है कि विश्व स्तर पर वर्तमान में डेल्टा संस्करण के बारे में बहुत चिंता है, और डब्ल्यूएचओ इसके बारे में भी चिंतित है। डेल्टा अब तक पहचाने गए प्रकारों में से सबसे अधिक संचरण योग्य है ... बिना टीकाकरण वाली आबादी के बीच तेजी से फैल रहा है," घेब्रेयसस ने कहा था।

Find Out More:

Related Articles: