मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का गोवा में हुआ निधन

Singh Anchala
गोवा के मशहूर फैशन डिजाइनर वेंडेल रॉड्रिक्स का निधन हो गया है। वे 59 वर्ष के थे। वेंडेल का मृत शरीर उनके गोवा के घर में ही पाया गया है। वे एक फैशन डिजाइनर के साथ ही साथ लेखक, पर्यावरण एक्टिविस्ट और गे राइट्स पर अपनी बेबाक राय रखने के लिए भी जाने जाते थे। उन्होंने साल 2003 में अमिताभ बच्चन और कटरीना कैफ की विवादित फिल्म बूम में कैमियो रोल प्ले किया था। उन्होंने इसके अलावा साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म फैशन में अपने आपके कैरेक्टर को प्ले किया था।  

बता दें वेंडेल रोड्रिक्स का जन्म 28 मई 1960 को हुआ था। वे गोवा के केथौलिक परिवार से ताल्लुक रखते थे। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत लैक्मे कॉस्मेटिक्स, गार्डन वरेली और डिबीयर्स के लिए डिजाइनिंग के साथ की थी। वे होमोसेक्शुएल थे और उन्होंने साल 2002 में पेरिस में जेरोम मारेल के साथ शादी रचाई थी।

वेंडेल कुछ वक्त पहले ग्रैमी अवॉर्ड्स में प्रियंका चोपड़ा की ड्रेस पर अपने कमेंट के चलते भी काफी ट्रोल हुए थे जिसके बाद उन्होंने इस मामले में सफाई भी दी थी। वेंडेल को कुन्बी साड़ी को अपने डिजाइन के साथ नए कलेवर में लोकप्रिय बनाने का श्रेय भी दिया जाता है। इन साड़ियों को गोवा की आदिवासी महिलाएं भी पहनती हैं।

साल 1990 में उनके फर्स्ट कलेक्शन को शोकेस किया गया था जिसके बाद उन्हें गुरु ऑफ मिनिमलिज्म का टैग भी हासिल हुआ था। इसके बाद उन्होंने इंडियन फैशन में इको फ्रेंडली गार्मेंट्स पर भी फोकस किया हैं। फैशन इंडस्ट्री में लगभग दो दशक बिताने के बाद वेंडेल बॉलीवुड के टॉप फैशन डिजाइनर में शुमार हो गए थे। वेंडेल को साल 2014 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

इसके अलावा वे साल 2015 में फ्रेंच मिनिस्ट्री ऑफ कल्चर द्वारा Chevalier de l'Ordre des Arts Et Lettres से सम्मानित हुए हैं। गोवा के पर्यावरण के खराब होते हालातों के चलते वे क्लाइमेट एक्टिविज्म भी करने लगे थे। उन्होंने अपनी ऑटोबायोग्राफी ग्रीन रूम में इस बारे में लिखा था कि गोवा को लेकर बेशुमार प्यार के चलते ही वे एक एक्टिविस्ट बन पाए थे।

Find Out More:

Related Articles: