भारतीय गायों के गोबर की अमेरिकी बाजार में मचुई हुई है धूम, हॉट केक की तरह है मांग

Kumar Gourav

एक क्लिक के साथ इंटरनेट पर आपकी जरूरत का हर सामान हाजिर है. इस कड़ी में गोबर से बनने वाले ‘काऊ डंग केक’ का नाम जुड़ गया है. जी हां, गाय के गोबर से बने ‘केक’ की अब ऑनलाइन बिक्री हो रही है. भारत में तो खैर पहले से इसका ऑनलाइन बाजार है. लेकिन अब इसको अमेरिका में भी बेचा जा रहा है. इसकी शुरुआत इस तरह हुई कि एक पत्रकार ने न्यू जर्सी के एक स्टोर के बारे में पोस्ट किया जो ‘केक’ को 2.99 डॉलर में बेचता है. पोस्ट के वायरल होते ही लोगों ने अपनी अपनी रुचि दिखानी शुरू कर दी.


'केक' खाने के लिए नहीं बल्कि धार्मिक गतिविधियों के लिए
ऑनलाइन दुकानों पर हल्दी दूध, देसी नारियल की बिक्री के बाद ‘केक’ के बारे में लोग जानना चाह रहे हैं. 10 ‘केक’ को खूबसूरत कवर में पैक किया गया है. और इसकी कीमत भारतीय रूपये में 215 रखी गयी है. ये रकम फिल्कपार्ट और अमेजन की लिस्ट के हिसाब से बहुत सस्ती है. ‘केक’ के कवर पर ‘प्रोडक्ट ऑफ इंडिया’ बताया गया है. साथ ही कवर पर चेतावनी दी गई है, ये खाने के लिए नहीं है बल्कि धार्मिक गतिविधियों के लिए है.


‘केक’ को ‘प्रोडक्ट ऑफ इंडिया’ बताने के पीछे बाजार की रणनीति है. विदेश में रहनेवाले भारतीय विदेशी गायों पर विश्वास नहीं करेंगे. हां, उन्हें ये बताया जाए कि ‘केक’ देसी गाय से बना है तो विदेश में बसे भारतीय बहुत आस्था के साथ उत्पाद खरीदेंगे. अब आप ये मत समझ लीजिएगा कि ये साधारण केक हैं जिसको काटकर आप बर्थडे के मौके पर विश करते हैं. दरअसल ये गाय के गोबर से बने गोइठे हैं. इसके रहस्य के पीछे हिंदुओं का गाय को पवित्र मानने का विश्वास है. तो अब आप समझ गये होंगे इन दिनों ‘केक’ पर ‘मेड इन इंडिया’ का टैग विदेशों में बहुत क्यों लोकप्रिय हो रहा है.

Find Out More:

Related Articles: