भारत संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित हुआ

Kumari Mausami
गुरुवार को, भारत को तीन साल के कार्यकाल के लिए मानवाधिकार परिषद के लिए फिर से चुना गया। यह अगले साल 2022 में परिषद में विभिन्न विभाजनों या मतभेदों को दूर करने के लिए अपने बहुलवादी, उदारवादी और संतुलित दृष्टिकोण को लाने की प्रतिज्ञा के साथ शुरू होगा।
विशेष रूप से, भारत को चुनाव में डाले गए 193 मतों में से 184 मत मिले। चुनाव के लिए भारत के फरमान ने जोर देकर कहा कि मानवाधिकारों के विकास और स्थिरता को संवाद, सहयोग और रचनात्मक और सहयोगात्मक जुड़ाव द्वारा सर्वोत्तम सेवा प्रदान की गई थी।
47 सदस्यीय परिषद में तीन साल के कार्यकाल के साथ घूर्णन सदस्यता की प्रणाली के तहत 2021 में कुल 18 सीटों का चुनाव होना था। एशिया समूह के देशों ने सर्वसम्मति से भारत, कजाकिस्तान, मलेशिया, कतर और संयुक्त अरब अमीरात को इस क्षेत्र की पांच सीटों के लिए समर्थन दिया, जो इस साल चुनाव के लिए थे, ताकि उनका निर्विरोध चुनाव सुनिश्चित हो सके।
अन्य क्षेत्रीय मतपत्र अफ्रीका के लिए पांच, दो समूहों, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन और पश्चिमी और अन्य देशों के लिए तीन-तीन और पूर्वी यूरोप के लिए दो थे। वे गैर-प्रतिस्पर्धी भी थे क्योंकि विभिन्न समूहों ने केवल उतने ही देशों का समर्थन किया था जितने रिक्तियां थीं।
अमेरिका, जो राष्ट्रपति जो बाइडेन के पद ग्रहण करने के बाद इस वर्ष परिषद में फिर से शामिल हुआ, चुनाव लड़ा और निर्वाचित हुआ, लेकिन केवल 168 मतों के साथ, जो 18 देशों के मतों की संख्या में सबसे कम थी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने 2018 में अमेरिका को परिषद से वापस ले लिया था, जिसमें चीन, क्यूबा और वेनेज़ुएला जैसे गंभीर मानवाधिकार उल्लंघनकर्ताओं को सदस्य के रूप में रखने के लिए आलोचना की गई थी और जिसे उन्होंने इजरायल विरोधी रुख कहा था।

Find Out More:

Related Articles: