पैगम्बर विवाद के बाद पीएम मोदी अपनी पहली यूएई यात्रा पर जाएंगे

Kumari Mausami
28 जून को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) यात्रा से पहले, विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने शुक्रवार को आश्वासन दिया कि पैगंबर की विवाद के बाद पीएम मोदी की पहली यूएई यात्रा में कोई समस्या नहीं होगी क्योंकि विभिन्न प्लेटफार्मों पर स्पष्ट रूप से संवाद किया गया है। क्वात्रा ने कहा, जहां तक पैगंबर के मुद्दे का सवाल है, लगभग सभी मध्य पूर्व देशों को भारत की स्थिति की समझ है। हमने विभिन्न प्लेटफार्मों पर अपने रुख से अवगत कराया है। मुझे नहीं लगता कि इसे अब आगे बढ़ाया जाएगा।
भारत और संयुक्त अरब अमीरात के संबंध गतिशील, मजबूत और व्यापक हैं। ऊर्जा सुरक्षा हमारे संबंधों का एक महत्वपूर्ण स्तंभ है। लोगों से लोगों का जुड़ाव एक और पहलू है। सुरक्षा, पर्यावरण, शिक्षा और निवेश दोनों देशों के बीच चर्चा के अन्य क्षेत्र हैं, उन्होंने जोड़ा। विशेष रूप से, इस महीने की शुरुआत में, यूएई ने निलंबित भाजपा नेता नुपुर शर्मा की पैगंबर टिप्पणी की निंदा की और धार्मिक प्रतीकों का सम्मान करने और उनका उल्लंघन नहीं करने की आवश्यकता पर बल दिया।
यूएई सरकार ने विभिन्न धर्मों के अनुयायियों की भावना को भड़काने वाली किसी भी प्रथा को रोकने के दौरान सहिष्णुता और मानव सह-अस्तित्व के मूल्यों को फैलाने के लिए साझा अंतरराष्ट्रीय जिम्मेदारी को मजबूत करने के महत्व को नोट किया। कतर, कुवैत, ओमान, बहरीन, अफगानिस्तान, सऊदी अरब और पाकिस्तान सहित अन्य इस्लामी देशों ने भी टीवी पर बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद पर नूपुर शर्मा की टिप्पणी पर आपत्ति जताई और निंदा की।

Find Out More:

Related Articles: