जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल आ रही भारतीय दौरे पर, 20 अहम समझौते पर होंगे हस्ताक्षर

Gourav Kumar
जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल जल्दी ही भारत का दौरा कर सकती है। वह 31 अक्तूबर से दो नवंबर तक भारत दौरे पर आएंगी। इसको लेकर जब भारत में जर्मनी के राजदूत वॉल्टर जे लिंडर से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह भारत दौरे पर जल्दी ही आने वाली है। राजदूत ने बताया कि वह 12 मंत्रियों के साथ भारत के दौरे पर आएंगी। उनके साथ आने वाले सभी मंत्री जर्मनी के लगभग सभी मंत्रालयों का प्रतिनिधित्व करने वाले होंगे। उन्होंने बताया कि चांसलर की भारत यात्रा में दोनों राष्ट्रों के बीच कई मुद्दों पर बातचीत होगी। जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लेकर खेती के मुद्दें भी शामिल होंगे।


Walter J Lindner, German Ambassador to India on if Kashmir issue will be taken up by German Chancellor Angela Merkel & PM Modi during the former's visit to India: The 2 leaders have a very good relationship & you can trust that they can talk about any issue they put on the table. https://t.co/cel41qhERl

— ANI (@ANI) October 30, 2019


राजदूत ने कहा कि इसके अलावा भी बहुत से मुद्दें हैं, जिन पर दोनों राष्ट्रों के बीच बातचीत हो सकती है। राजदूत वॉल्टर से जब यह पूछा गया कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की भारत यात्रा के दौरान क्या जर्मनी के द्वारा कश्मीर मुद्दों को भारतीय प्रधानमंत्री के सामने उठाएगा जाएगा। इस पर राजदूत ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच अच्छे रिश्ते हैं और आप विश्वास कर सकते हैं कि वे किसी भी मुद्दे पर बात कर सकते हैं।


Sources: India and Germany are expected to sign nearly 20 agreements during German Chancellor Angela Merkel's upcoming visit to India. (file pics) pic.twitter.com/JrrNO7e25J

— ANI (@ANI) October 30, 2019


रादूत वॉल्टर ने यूरोपियन यूनियन के सांसदों के जम्मू कश्मीर जाने को लेकर कहा कि मैंने अखबार में इस दौरे के बारे में पढ़ा। मैंने यूरोपीय यूनियन के पक्ष के बयान भी पढ़े हैं जिसमें कहा गया था कि यह पूरी तरह से निजी यात्रा है। मैं इसे उन पर ही छोड़ दूंगा। वहीं, सूत्रों ने कहा कि जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल की आगामी भारत यात्रा के दौरान भारत और जर्मनी के बीच लगभग 20 समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है।

Find Out More:

Related Articles: