भूटान ने भारतीयों को दिया झटका, देश में नहीं कर पाएंगे फ्री एंट्री, अब लगेगा एंट्री चार्ज

Kumari Mausami

दुनिया के सबसे खुशहाल देश भूटान जाने वाले भारतीयों की फ्री एंट्री जल्द ही बंद होने वाली है. भूटान सरकार ने भारत समेत बांग्लादेश और मालदीव की अपने देश में फ्री एंट्री को बंद करने का फैसला किया है. अब तीनों देशों से भूटान जाने वाले यात्रियों को 1200 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से चार्ज देना होगा.


भूटान सरकार ने विदेशी यात्रियों पर लगने वाले इस चार्ज को सस्टेनेबल डिवेलपमेंट फी (एसडीएफ) नाम दिया है. यात्रियों पर यह चार्ज जुलाई 2020 से समान रूप से लागू होगा. भूटान की नेशनल असेंबली ने मंगलवार को  'टूरिज्म लेवी एंड एग्जेम्पशन बिल ऑफ भूटान, 2020' के नाम से पास किया.


वैसे भारत, बांग्लादेश और मालदीव के यात्रियों से वसूला जाने वाला ये चार्ज दूसरे देशों के यात्रियों पर लागू होने वाले चार्ज से काफी कम है. भूटान जाने वाले विदेशी यात्रियों को अलग से  करीब 17,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से देना पड़ता है.

 

ज्यादातर भारतीय भूटान के पश्चिमी हिस्से में घूमना-फिरना पसंद करते हैं. इसलिए सरकार ने पूर्वी हिस्से को बढ़ावा देने के लिए यहां एसडीएफ चार्ज कम रखा है. यह चार्ज 5 साल से कम उम्र के बच्चों पर नहीं लगेगा. जबकि 6-12 साल के बच्चों की एंट्री के लिए सिर्फ 600 रुपये देने होंगे.

 

बता दें कि भूटान पर्यावरण को लेकर बेहद गंभीर है और वह पर्यटकों का अतिरिक्त भार अपनी जमीन पर नहीं पड़ने देना चाहता. इसी वजह से सरकार ने तीनों देशों के यात्रियों पर एसडीएफ लागू करने का फैसला किया है.

Find Out More:

Related Articles: