किराया पूछने और छात्रों को परिसर खाली करवाने वाले मकान मालिकों के खिलाफ होगी कार्रवाई

Kumari Mausami

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को मकान मालिकों के आवास प्रवासी श्रमिकों को किरायेदारों से एक महीने का किराया नहीं लेने के लिए कहा। 29 मार्च के एक आदेश में, मंत्रालय ने भूस्वामियों को प्रवासी श्रमिकों और छात्रों को परिसर खाली करने के लिए भी चेतावनी दी है। गृह मंत्रालय ने कहा कि ऐसे मकान मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

 

 


राष्ट्रीय लॉकडाउन वर्तमान में लागू है और इसे 14 अप्रैल तक लागू किया जाएगा। 21 दिन के लॉकडाउन ने प्रवासी श्रमिकों और मजदूरों को सबसे अधिक प्रभावित किया है क्योंकि उनमें से कई ने अपनी नौकरी खो दी है और कुल लॉकडाउन के कारण उनके गृहनगर लौटने का कोई साधन नहीं है।

 

 

गृह मंत्रालय ने स्थिति का समाधान करने की मांग की है।

 


गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है, "जहां कभी भी प्रवासी, सहित मजदूर किराए के घर में रह रहे हैं, उन संपत्तियों के मकान मालिक एक महीने की अवधि के लिए किराए के भुगतान की मांग नहीं करेंगे।"

 

 

"यदि कोई मकान मालिक मजदूरों और छात्रों को अपना परिसर खाली करने के लिए मजबूर कर रहा है, तो वे अधिनियम के तहत कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे।" आदेश जोड़ता है।

 


दिल्ली के आनंद विहार बस स्टैंड में शनिवार को एक अभूतपूर्व स्थिति देखी गई जिसमें हजारों प्रवासी मजदूर इकट्ठा हुए और अपने गृहनगर जाने वाली बसों को लेने की मांग की। उस समय भीड़ को पतला करने के लिए हजारों बसें चलानी पड़ीं, जब सामाजिक भेद का अत्यधिक महत्व है।

Find Out More:

Related Articles: