ओडिशा के महानदी नदी में पुनर्जीवित हुआ 19वीं सदी में जलमग्न हुआ 500 साल पुराना मंदिर

Kumari Mausami

500 साल पुराना मंदिर जिसे 19 वीं शताब्दी के दौरान जलमग्न माना जाता है, ओडिशा के नयागढ़ जिले में महानदी नदी में पुनर्जीवित हो गया है। प्रोजेक्ट असिस्टेंट दीपक कुमार नायक के तहत काम करने वाले इंडियन नेशनल ट्रस्ट फॉर आर्ट एंड कल्चरल हेरिटेज (इनटैक) के खोजकर्ताओं की एक टीम ने कटक से महानदी में 15 वीं या 16 वीं शताब्दी के आसपास के प्राचीन मंदिरों की खोज की।

 


60 फीट जलमग्न मंदिर की चोटी कटक के पास पद्मावती क्षेत्र में बाइडेश्वर गांव के पास मध्य नदी में खोजी गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, मंदिर ग्रीष्मकाल के दौरान दिखाई देता है और इसे 11 साल पहले आखिरी बार देखा गया था। INTACH टीम ने महानदी घाटी की विरासत का दस्तावेजीकरण पिछले साल शुरू किया था।

 

 

टीम का मानना ​​है कि मंदिर में 'मस्तका' की निर्माण शैली है और यह भगवान विष्णु के रूप गोपीनाथ देव को समर्पित है। पद्मावती गाँव जहाँ मंदिर पाया गया है, को सात गाँवों के संयोजन के रूप में, सतपत्न का एक हिस्सा माना जाता है।

 


ग्रामीणों का मानना ​​है कि क्षेत्र में ऐसे 22 मंदिर हैं लेकिन गोपीनाथ देबा मंदिर का केवल ’मस्तका’ कुछ वर्षों से दिखाई देता है क्योंकि यह सभी में सबसे ऊंचा है।

 

 

जैसे ही नदी ने बाढ़ के कारण अपना मार्ग बदला, महानदी का प्रवाह बदल गया और पूरा गाँव जलमग्न हो गया। 19 वीं शताब्दी के मध्य में, मंदिर में देवताओं की मूर्तियों को हटा दिया गया और पूजा के लिए सुरक्षित स्थानों पर स्थापित किया गया।

Find Out More:

Related Articles: