अमरनाथ यात्रा: 21 जुलाई से प्रति दिन केवल 2,000 तीर्थयात्रियों को अनुमति होगी

Kumari Mausami

श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) के अधिकारियों ने कहा कि इस साल 21 जुलाई से 3 अगस्त के बीच कर्नल सीजन के दौरान अमरनाथ यात्रा के लिए प्रति दिन केवल 2,000 तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जा सकती है।

 

हालांकि, उन्होंने कहा कि सरकार को दक्षिण कश्मीर में 3,880 मीटर ऊंची पवित्र गुफा तीर्थ यात्रा के लिए इस प्रस्ताव को मंजूरी देनी थी।

 


उन्होंने कहा कि श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड का काम करता है कि बाल्टाल के लिए जाने के लिए सरकार की ओर से एक नोड का इंतजार किया जाए, जो उस गुफा की ओर जाता है, जहां से इस साल की यात्रा की अनुमति दी जाएगी ”।

 

 

यह भी निर्णय लिया गया है कि साधुओं को रोकते हुए, 55 वर्ष से अधिक उम्र के तीर्थयात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यात्रा, जैसा कि ऊपर कहा गया है, छोटे बालटाल मार्ग का अनुसरण करेगी और पहलगाम से लंबे मार्ग का उपयोग इस वर्ष तीर्थ यात्रा के लिए नहीं किया जाएगा।

 

 

यह महामारी को देखते हुए विनियमित किया जाएगा और यात्रा करने वाले सभी लोगों के पास कोविद -19 नकारात्मक प्रमाण पत्र होना चाहिए। एक अधिकारी ने कहा कि यात्रा के लिए जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करने से पहले कोविद -19 संक्रमण के लिए तीर्थयात्रियों की क्रॉस-चेकिंग की जाएगी।

 

 

अपनी पहली पहल में, एसएएसबी भी भक्तों के लिए सुबह और शाम दोनों समय गुफा मंदिर से लाइव आरती का प्रसारण करने की कोशिश कर रहा है।

 

 

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि केवल हेलीकॉप्टर यात्राओं के माध्यम से यात्रा की अनुमति देने की भी संभावना थी।

Find Out More:

Related Articles: