नेपाल भारत के साथ अपने राजनीतिक मानचित्र को संशोधित करने के लिए संशोधन विधेयक पारित किया

Kumari Mausami

नेपाल ने शनिवार को भारत के साथ अपने राजनीतिक मानचित्र को बदलने के लिए एक संवैधानिक संशोधन विधेयक पारित किया। नए नक्शे में नेपाल में भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा शामिल हैं। MEA ने कहा कि इस तरह का कदम ऐतिहासिक तथ्यों पर आधारित नहीं था और न ही इसका कोई मतलब था।

 

"हमने नोट किया है कि नेपाल के प्रतिनिधि सभा ने भारतीय क्षेत्र को शामिल करने के लिए नेपाल के नक्शे को बदलने के लिए एक संविधान संशोधन बिल पारित किया है। हमने इस मामले पर अपनी स्थिति पहले ही स्पष्ट कर दी है। दावों का यह कृत्रिम इज़ाफ़ा आधारित नहीं है। एमईए ने कहा कि ऐतिहासिक तथ्य या सबूत नहीं है और यह उल्लेखनीय नहीं है। बकाया सीमा के मुद्दे पर बातचीत करने के लिए यह हमारी मौजूदा समझ का भी उल्लंघन है। यह ANI द्वारा उद्धृत किया गया था।

 

पिछले महीने, नेपाल ने देश का एक नया राजनीतिक और प्रशासनिक मानचित्र जारी किया जिसमें कई भारतीय क्षेत्रों का दावा किया गया था। ये क्षेत्र रणनीतिक बिंदु हैं और भारत ने यह सुनिश्चित किया है कि क्षेत्र उसकी सीमाओं के भीतर हैं।

 

हालांकि, नेपाल ने धीरे-धीरे अपनी मांग की अवधि को बढ़ा दिया है।

 


इस सप्ताह के शुरू में, नेपाली संसद ने सर्वसम्मति से नए नक्शे को समर्थन देने के लिए संवैधानिक संशोधन बिल पर विचार करने के प्रस्ताव का समर्थन किया।

 


शनिवार को नेपाल संसद के निचले सदन ने सर्वसम्मति से देश के संविधान में नए नक्शे को शामिल करने के पक्ष में मतदान किया।

 

विवादास्पद विधेयक को 258 मतों (275 में से) के बहुमत से पारित किया गया था। किसी भी सदस्य ने बिल के खिलाफ मतदान नहीं किया।

 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 8 मई को उत्तराखंड के धारचूला से लिपुलेख पास को जोड़ने वाली 80 किलोमीटर लंबी रणनीतिक सड़क का उद्घाटन करने के बाद भारत और नेपाल के बीच संबंध तनाव में आ गए।

Find Out More:

Related Articles: