राज्यसभा के चुनाव परिणाम आए सामने, कांग्रेस ने राजस्थान में 2 सीटें जीतीं; बीजेपी को 1

Kumari Mausami

राज्यसभा चुनाव परिणाम: राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने राजस्थान में 2 सीटें जीतीं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) राज्य में एक सीट हासिल करने में सफल रही है।

 

वोटों की गिनती शाम 5 बजे शुरू हुई। मतदान रात 9 बजे शुरू हुआ और शाम 4 बजे तक जारी रहा। कोरोनावायरस महामारी के बीच मतदान के दौरान सोशल डिस्टैन्सिंग और अन्य सावधानियों का ध्यान रखा गया था।

 

वोट डालने के लिए, विधायक उन होटलों से बसों में विधानसभा पहुंचे जहां वे ठहरे थे। कांग्रेस विधायक, निर्दलीय और अन्य सहयोगी दलों के विधायक छह बसों में विधानसभा पहुंचे। कांग्रेस ने अपने विधायकों को यह कहते हुए रिसॉर्ट तक सीमित कर दिया था कि भाजपा उन्हें लुभाने की कोशिश कर रही है।

 


कांग्रेस ने आरएस चुनावों के लिए केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को नामित किया, जबकि भाजपा ने राजेंद्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को मैदान में उतारा। भाजपा ने शुरू में केवल राजेंद्र गहलोत को नामांकित किया था, लेकिन बाद में आखिरी नामांकित दिवस पर इसका नाम लखावत रखा गया।

 


200 के घर में, कांग्रेस के 107 विधायक हैं और राष्ट्रीय जनता दल, सीपीएम और भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) के निर्दलीय और विधायकों द्वारा समर्थित है। भाजपा के पास 72 विधायक हैं और तीन राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के सदस्यों का समर्थन है।

 


राजस्थान में कुल 10 राज्यसभा सीटें हैं, जिनमें से छह वर्तमान में भाजपा के पास और एक कांग्रेस के पास है। आज का मतदान तीन सीटों के लिए था।

 


राजस्थान से कांग्रेस के राज्यसभा सांसद पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह हैं। पिछले साल हुए राज्यसभा उपचुनावों में वह निर्विरोध चुने गए थे, जब भाजपा सांसद मदन लाल सैनी की मृत्यु के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

Find Out More:

Related Articles: