29 जून से पाकिस्तान ने करतारपुर कॉरीडोर को फिर से खोलने का लिया फैसला

Kumari Mausami

जबकि पाकिस्तान ने महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर 29 जून से करतारपुर कॉरिडोर को फिर से खोलने का फैसला किया है, भारत ने अभी तक कुछ भी पुष्टि नहीं की है क्योंकि उसके पास केवल दो दिन हैं और अगर तीर्थयात्रा सोमवार से शुरू होनी है, तो पंजीकरण प्रक्रिया जल्द ही शुरू होनी है।

 

"यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पाकिस्तान 29 जून को करतारपुर कॉरिडोर को फिर से शुरू करने का प्रस्ताव बनाकर सद्भावना का माहौल बनाने की कोशिश कर रहा है, 2 दिनों के छोटे नोटिस में," एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा।

 

दोनों पड़ोसी देशों के बीच द्विपक्षीय समझौते के अनुसार, करतारपुर कॉरीडोर को फिर से खोलने की जानकारी पाकिस्तान की ओर से भारतीय से कम से कम सात दिन पहले साझा की जानी चाहिए थी।

 


कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर 16 मार्च को सीमा-पार यात्रा स्थगित कर दी गई थी।

 


दुनिया भर में पूजा स्थल खुले होने के कारण, पाकिस्तान ने सभी सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर साहिब कॉरिडोर को फिर से खोलने की तैयारी की, जो 29 जून 2020 को महाराजा रणजीत सिंह की पुण्यतिथि के अवसर पर कॉरिडोर को फिर से खोलने की हमारी तत्परता को भारतीय पक्ष से अवगत कराता है। पाकिस्तान के मंत्री एसएम कुरैशी ने ट्वीट किया।

 


कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने और रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में सीमा पार यात्रा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा स्वास्थ्य अधिकारियों और अन्य हितधारकों के साथ विचार-विमर्श किया जाएगा, “नई दिल्ली के सूत्रों ने एएनआई से कहा।

Find Out More:

Related Articles: