लव जिहाद करने वालों को सीएम योगी की बड़ी चेतावनी

Kumari Mausami
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार लव जिहाद पर जल्द अंकुश लगाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को देवरिया में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए इसकी घोषणा की। सीएम योगी ने कहा कि 'हम कानून बनाएंगे। मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो पहचान छिपाते हैं और हमारी बहनों के सम्मान के साथ खेलते हैं।' योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार 'लव जिहाद' को रोकने के लिए एक कानून लाएगी। योगी का बयान इलाहाबाद उच्च न्यायालय के फैसले के संदर्भ में है, जो यह मानता है कि केवल विवाह के लिए रूपांतरण मान्य नहीं है।
“इलाहाबाद HC ने कहा है कि शादी के लिए धार्मिक रूपांतरण आवश्यक नहीं है। सरकार 'लव जिहाद' पर अंकुश लगाने के लिए भी काम करेगी और हम एक कानून बनाएंगे। मैं उन लोगों को चेतावनी देता हूं जो पहचान छिपाते हैं और हमारी महिलाओं का अनादर करते हैं कि यदि आप अपने तरीके से खर्च नहीं करते हैं, तो आपका ’राम नाम सत्य’ (अंतिम संस्कार के दौरान मंत्र) यात्रा शुरू हो जाएगी, ”आदित्यनाथ ने कहा।
एक विवाहित जोड़े द्वारा दायर याचिका पर हाल के फैसले में, इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने देखा कि विवाह के उद्देश्य के लिए रूपांतरण केवल अस्वीकार्य है। प्रियांशी उर्फ समरीन और उनके साथी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट में दायर अपनी रिट याचिका में पुलिस और लड़की के पिता से उनके विवाहित जीवन में दखल न देने के निर्देश दिए।
विवाहित दंपति द्वारा दायर याचिका को खारिज करते हुए, एचसी ने कहा, “अदालत ने पहली याचिकाकर्ता (महिला) को 29 जून, 2020 को अपना धर्म परिवर्तित करने और 31 जुलाई को विवाह को रद्द करने के लिए पाया है, जो स्पष्ट रूप से केवल बातचीत के लिए हुई है। शादी का उद्देश्य। '

Find Out More:

Related Articles: