बीजेपी नेतृत्व येदियुरप्पा की जगह लिंगायत नेता को चुन सकता है

Kumari Mausami
बीएस येदियुरप्पा ने सोमवार को कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया, जिसके बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेतृत्व ने 78 वर्षीय नेता को बदलने के लिए नामों को शॉर्टलिस्ट करने के प्रयास शुरू किए। पार्टी के सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी येदियुरप्पा के लिंगायत समुदाय के किसी व्यक्ति को कमान सौंप सकती है।
सूत्रों ने कहा कि डिप्टी सीएम लक्ष्मण सावदी, खनन मंत्री मुरुगेश निरानी और गृह मंत्री बसवराज एस बोम्मई के नाम सीएम की कुर्सी के लिए सबसे आगे चल रहे हैं।
इनके अलावा केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव सी टी रवि, इसके अलावा राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बी एल संतोष और राज्य विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी भी दौड़ में हैं।
हालांकि येदियुरप्पा ने अभी तक किसी नाम का सुझाव नहीं दिया है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि येदियुरप्पा, बसवराज बोम्मई को शीर्ष पद देने के लिए कह सकते है।
इससे पहले दिन में, भावुक बीएस येदियुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने से पहले कर्नाटक में भाजपा के विकास में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला, और अपने कार्यकाल को अग्निपरिक्षण के रूप में वर्णित किया।

दिलचस्प बात यह है कि 78 वर्षीय नेता ने राज्य विधानमंडल और सचिवालय की सीट विधान सौधा में अपनी सरकार के दो साल के कार्यकाल को चिह्नित करने के लिए आयोजित कार्यक्रम का इस्तेमाल अपने इस्तीफे की घोषणा करने के लिए किया, जबकि यह बताया कि वह पार्टी और जनता के लिए काम करना जारी रखेंगे।
उन्होंने अपने 20 मिनट से अधिक के भाषण के अंत में कहा था, "आपकी अनुमति से मुझे अन्यथा न लें। मैंने फैसला किया है कि मैं राजभवन जाऊंगा और मुख्यमंत्री के रूप में अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंपूंगा।" दबी हुई आवाज में, क्योंकि वह बार-बार भावुक हो गए।
उन्होंने कहा, "दुख से नहीं, बल्कि खुशी के साथ," उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को धन्यवाद दिया कि उन्होंने 75 साल पूरे करने के बावजूद उन्हें दो साल तक मुख्यमंत्री के रूप में सेवा करने का अवसर दिया।

Find Out More:

Related Articles: