13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने दिया उद्घाटन भाषण

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वर्चुअल फॉर्मेट में 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की। अपने उद्घाटन भाषण में, पीएम मोदी ने कहा कि ब्रिक्स की अध्यक्षता के दौरान भारत को सभी सदस्यों से पूर्ण सहयोग मिला है। उन्होंने कहा, मैं इसके लिए सभी सदस्यों को धन्यवाद देता हूं। आभासी बैठक में भाग लेने वालों में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोल्सनारो, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग शामिल थे।
पीएम मोदी ने कहा पिछले डेढ़ दशक में ब्रिक्स ने कई उपलब्धियां हासिल की हैं। आज हम दुनिया की उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए एक प्रभावशाली आवाज हैं। यह मंच विकासशील देशों की प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी उपयोगी रहा है। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अगले 15 वर्षों में ब्रिक्स अधिक उत्पादक हो।
 पीएम ने कहा भारत ने अपनी अध्यक्षता के लिए जो विषय चुना है वह इस प्राथमिकता को दर्शाता है - ब्रिक्स 15 पर: निरंतरता, समेकन और सहमति के लिए अंतर-ब्रिक्स सहयोग। इस वर्ष कोविड की स्थिति के बावजूद, 150 से अधिक ब्रिक्स बैठकें और कार्यक्रम आयोजित किए गए। इनमें से 20 से अधिक मंत्री स्तर के थे। हमने ब्रिक्स एजेंडा का विस्तार करने की कोशिश की। ब्रिक्स ने इस साल भी कई मुकाम हासिल किए हैं।
यह पहली बार था कि ब्रिक्स ने बहुपक्षीय प्रणालियों को मजबूत करने और सुधारने पर एक साझा स्थिति ली। हमने ब्रिक्स काउंटर टेररिज्म एक्शन प्लान को भी अपनाया है। हाल ही में पहला ब्रिक्स डिजिटल स्वास्थ्य सम्मेलन आयोजित किया गया था। प्रौद्योगिकी की मदद से स्वास्थ्य पहुंच बढ़ाने की दिशा में यह एक अभिनव कदम है। हमारे जल संसाधन मंत्री पहली बार ब्रिक्स प्रारूप में नवंबर में मिलेंगे।
रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और अफगानिस्तान संकट के बारे में बात की। उन्होंने कहा, वैश्विक सुरक्षा को गंभीर चुनौतियों का सामना करना पड़ा है और सामरिक स्थिरता की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। अफगानिस्तान से अमेरिका और सहयोगियों के हटने से नया संकट पैदा हो गया है और यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि यह क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा को कैसे प्रभावित करेगा।

Find Out More:

Related Articles: