गडकरी ने भारतीय वायुसेना से किया आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स का वादा

Kumari Mausami
केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को भारतीय वायु सेना (IAF) से वादा किया कि सशस्त्र बलों के विमानों के लिए आपातकालीन लैंडिंग स्ट्रिप्स 1.5 साल के बजाय 15 दिनों में विकसित की जाएगी। गडकरी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ गुरुवार को भारतीय वायुसेना के विमान के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग 925 पर 3 किलोमीटर लंबी आपातकालीन लैंडिंग पट्टी का उद्घाटन किया।
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने बाड़मेर में NH-925 पर सट्टा-गंधव खंड पर आपातकालीन लैंडिंग पट्टी के निर्माण में लगभग 19 महीने का समय लिया। गडकरी ने उद्घाटन के बाद अपने भाषण में कहा, कल, जब माननीय वायुसेना प्रमुख मेरे पास आए, तो उन्होंने मुझसे कहा कि इस लैंडिंग स्ट्रिप (बाड़मेर में) को विकसित करने में 1.5 साल लग गए।
उन्होंने कहा, फिर मैंने उनसे कहा कि हम 1.5 साल के बजाय 15 दिनों के भीतर आपके लिए अच्छी गुणवत्ता वाली लैंडिंग स्ट्रिप्स विकसित करेंगे। NH-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है जिसका उपयोग IAF विमानों द्वारा आपातकालीन लैंडिंग के लिए किया जाता है। गडकरी ने कहा कि सशस्त्र बलों को यहां एक छोटा हवाई अड्डा बनाना चाहिए। मंत्री ने कहा, मेरी जानकारी के अनुसार, यहां लगभग 350 किमी के क्षेत्र में कोई हवाई अड्डा नहीं है। मैंने सीडीएस (चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ) बिपिन रावत सर से कहा है कि आप यहां एक छोटा हवाई अड्डा बना सकते हैं।
अगर आपको जमीन की जरूरत है, तो हम आपको देंगे। आपको वहां अपनी रक्षा गतिविधियों का संचालन करना चाहिए, और नागरिक संचालन का एक छोटा सा सेट भी होगा। अगर निजी एयरलाइंस एक या दो दैनिक उड़ानें शुरू करती हैं, तो स्थानीय लोगों को भी लाभ होगा, उन्होंने जोड़ा।

Find Out More:

Related Articles: