अफगानिस्तान में बढ़ती गरीबी के खतरे के भयावह परिणाम हो सकते हैं

Kumari Mausami
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार को अफगानिस्तान में मानवीय स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान कहा कि भारत समझ में आने वाली चिंता के साथ घटनाक्रम की निगरानी कर रहा है, यह कहते हुए कि युद्धग्रस्त देश एक महत्वपूर्ण और चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि यूएनडीपी ने हाल ही में आकलन किया है कि अफगानिस्तान में गरीबी का स्तर 72% से बढ़कर 97% होने का खतरा है।
इसकी राजनीतिक, आर्थिक, सामाजिक और सुरक्षा स्थिति में और इसके परिणामस्वरूप, इसकी मानवीय जरूरतों में एक व्यापक परिवर्तन हुआ है। एक तत्काल पड़ोसी के रूप में, भारत समझ में आने वाली चिंता के साथ विकास की निगरानी कर रहा है। यूएनडीपी ने हाल ही में मूल्यांकन किया है कि गरीबी के स्तर में वृद्धि का एक गंभीर खतरा है। वहां 72% से 97% तक गरीबी बढ़ सकती है। क्षेत्रीय स्थिरता के लिए इसके विनाशकारी परिणाम होंगे, मंत्री ने कहा।
हाल के घटनाक्रम पर बोलते हुए, जयशंकर ने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि यात्रा और सुरक्षित मार्ग का मुद्दा जो मानवीय सहायता के लिए एक बाधा के रूप में उभर सकता है, उसे तुरंत सुलझाया जाए। जो लोग अफगानिस्तान में और बाहर यात्रा करना चाहते हैं, उन्हें बिना किसी रुकावट के ऐसी सुविधाएं दी जानी चाहिए। उन्होंने कहा, काबुल हवाई अड्डे के नियमित वाणिज्यिक संचालन के सामान्य होने से न केवल उस संबंध में सहायता मिलेगी बल्कि राहत सामग्री के नियमित प्रवाह का आधार बन जाएगा। इससे घरेलू राहत उपायों के पूरक गतिविधियों में भी तेजी आएगी।
जयशंकर ने आगे कहा कि भारत संकट के दौरान युद्धग्रस्त देश के साथ खड़ा रहेगा, जैसा कि उसने पहले किया था। हमारी मित्रता सभी 34 (अफगान) प्रांतों में भारतीय विकास परियोजनाओं में परिलक्षित होती है। गंभीर आपातकाल की स्थिति में, भारत अतीत की तरह अफगान लोगों के साथ खड़ा होने को तैयार है। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को सर्वोत्तम समाधान लिए एक साथ आना चाहिए, विदेश मंत्री ने कहा।
इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि "हाल के घटनाक्रम" ने अफगानों की भेद्यता बढ़ा दी है जो पहले से ही दशकों से वंचित और हिंसा का सामना कर रहे हैं। एक गंभीर सूखा आगामी फसल को खतरे में डाल रहा है, और भूख बढ़ती जा रही है।

Find Out More:

Related Articles: