पीएम मोदी ने ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन से की बात

Kumari Mausami
यूके-इंडिया वैक्सीन सर्टिफिकेट विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार (11 अक्टूबर) को अपने यूके समकक्ष बोरिस जॉनसन से बात की। बातचीत का ब्योरा साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने 2030 के लिए दोनों देशों के एजेंडे, ग्लासगो में सीओपी -26 और अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर बात की।
प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से बात करके खुशी हुई। हमने भारत-यूके एजेंडा 2030 पर प्रगति की समीक्षा की, ग्लासगो में आगामी सीओपी -26 के संदर्भ में जलवायु कार्रवाई पर विचारों का आदान-प्रदान किया, और अफगानिस्तान सहित क्षेत्रीय मुद्दों पर अपने आकलन साझा किए, पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा।
यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बातचीत मंगलवार (12 अक्टूबर) को आयोजित होने वाले अफगानिस्तान पर ग्रुप ऑफ 20 (जी20) नेताओं के शिखर सम्मेलन में आभासी भागीदारी से पहले हुई है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का हिस्सा होंगे।
बैठक के एजेंडे में मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया और बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच पर चर्चा शामिल होगी; सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई; और गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकार शामिल था, विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा।
कोविद-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र के मुद्दे पर यूके और भारत एक-दूसरे के साथ संघर्ष में थे। इससे पहले, यूके सरकार ने एक ट्रैवल एडवाइजरी जारी की थी, जिसमें टीकों की स्वीकृत सूची में ब्रिटेन के एस्ट्राजेनेका जैब के भारतीय संस्करण कोविशील्ड को मान्यता नहीं दी गई थी। इसने भारतीय टीकाकरण प्रमाणपत्र को भी देश में वैध नहीं माना। जिसके कारण भारत से यूके जाने वाले यात्रियों को यूके में प्रवेश करने में सक्षम होने के लिए अनिवार्य क्वारंटाइन से गुजरना पड़ा।

Find Out More:

Related Articles: