टाटा समूह इस साल से करेगा आईपीएल को स्पोंसर

Kumari Mausami
भारत के सबसे बड़े व्यापारिक समूहों में से एक, टाटा समूह, चीनी मोबाइल निर्माता वीवो को इस साल से इंडियन प्रीमियर लीग के शीर्षक प्रायोजक के रूप में बदलने के लिए तैयार है, इस आयोजन की संचालन परिषद ने मंगलवार को एक बैठक में निर्णय लिया।
बीसीसीआई सचिव जय शाह ने कहा, यह वास्तव में बीसीसीआई आईपीएल के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है क्योंकि टाटा समूह वैश्विक भारतीय उद्यम का प्रतीक है, जिसकी 100 साल से अधिक पुरानी विरासत और छह महाद्वीपों के 100 से अधिक देशों में संचालन है। टाटा समूह की तरह बीसीसीआई अंतरराष्ट्रीय सीमाओं के पार क्रिकेट की भावना को बढ़ावा देने के लिए उत्सुक है, और वैश्विक खेल फ्रेंचाइजी के रूप में आईपीएल की बढ़ती लोकप्रियता बीसीसीआई के प्रयासों का प्रमाण है।
हम वास्तव में खुश हैं कि भारत के सबसे बड़े और सबसे भरोसेमंद व्यापारिक समूहों ने आईपीएल की विकास गाथा में विश्वास किया है और टाटा समूह के साथ मिलकर हम भारतीय क्रिकेट और आईपीएल को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने की कोशिश करेंगे।
आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा, हां, टाटा ग्रुप आईपीएल टाइटल स्पॉन्सर के तौर पर आ रहा है। वीवो के पास 2018-2022 तक टाइटल स्पॉन्सरशिप राइट्स के लिए 2200 करोड़ रुपये का सौदा था, लेकिन 2020 में भारतीय और चीनी सेना के सैनिकों के बीच गैलवान वैली मिलिट्री फेस-ऑफ के बाद, ब्रांड ने एक साल के लिए ब्रेक ले लिया और ड्रीम 11 ने इसकी जगह ले ली। हालाँकि, वीवो 2021 में आईपीएल के प्रायोजक के रूप में वापस आ गया था, यहां तक कि अटकलें भी लगाई गईं कि वे एक उपयुक्त बोलीदाता को अधिकार हस्तांतरित करना चाह रहे थे और बीसीसीआई ने इस कदम को मंजूरी दे दी।
प्रायोजन का अर्थ यह है कि बीसीसीआई 50 प्रतिशत पैसा रखता है और बाकी आईपीएल फ्रेंचाइजी के बीच वितरित करता है जो अब इस साल दो नई टीमों को जोड़ने के साथ 10 हैं। समझा जाता है कि अगले चक्र के लिए नई निविदाएं 2024 में आमंत्रित की जाएंगी। टाटा समूह पांच साल के लिए शीर्षक प्रायोजक बनना चाहता है, लेकिन इसके लिए एक बोली प्रक्रिया की आवश्यकता है। लेकिन बीसीसीआई टाटा के लिए राइट टू मैच विकल्प रखने पर विचार कर रहा है, अगर वे अगले चक्र में रुचि रखते हैं, एक सूत्र ने कहा।

Find Out More:

Related Articles: