खराब मौसम की वजह से सीडीएस जनरल बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर का हुआ था हादसा

Kumari Mausami
मौसम में एक अप्रत्याशित परिवर्तन जिसने पायलट को विचलित कर दिया, जिसके कारण 8 दिसंबर 2021 दुर्घटना हुआ था, भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत को ले जा रहे एमआई-17 वी5 हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का मुख्य कारण, ट्राई-सर्विसेज कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने इसे ही पाया। वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वी के चौधरी ने जांच समिति के प्रमुख एयर मार्शल मानवेंद्र सिंह के साथ 5 जनवरी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को निष्कर्षों के बारे में जानकारी दी थी।
भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को कहा कि कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ और लापरवाही को खारिज करते हुए अपने प्रारंभिक निष्कर्ष प्रस्तुत किए हैं। कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने दुर्घटना के कारण के रूप में यांत्रिक विफलता, तोड़फोड़ या लापरवाही को खारिज कर दिया है। दुर्घटना घाटी में मौसम की स्थिति में अप्रत्याशित परिवर्तन के कारण बादलों में प्रवेश का परिणाम थी।  वायु सेना ने कहा कि कोर्ट ऑफ इंक्वायरी ने कुछ सिफारिशें की हैं, जिनकी समीक्षा की जा रही है।
नौसेना और सेना के वन-स्टार अधिकारियों और मानवेंद्र सिंह की अध्यक्षता में त्रि-सेवा जांच, जो भारतीय वायुसेना में सबसे वरिष्ठ हेलीकॉप्टर पायलट है, दुर्घटना के तुरंत बाद शुरू की गई थी। वायुसेना ने कहा, जांच दल ने दुर्घटना के सबसे संभावित कारण का पता लगाने के लिए सभी उपलब्ध गवाहों से पूछताछ के अलावा फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर और कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर का विश्लेषण किया। हेलीकॉप्टर उतरने के लिए उतर रहा था कि अचानक बादलों ने उसे टक्कर मार दी, जिससे पायलट का ध्यान भटक गया।
एमआई-17 वी5 में रावत, उनकी पत्नी, मधुलिका रावत, रावत के वरिष्ठ स्टाफ सदस्य ब्रिगेडियर एलएस लिद्दर और लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह सहित सशस्त्र बलों के 12 अन्य कर्मियों के साथ, और आईएएफ अधिकारी विंग कमांडर पृथ्वी सिंह चौहान, स्क्वाड्रन लीडर कुलदीप सिंह शामिल थे। दुर्घटना में 14 यात्रियों में से 13 की मौत हो गई, जबकि ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह, जो बच गया, ने एक हफ्ते बाद दम तोड़ दिया।

Find Out More:

Related Articles: