यूक्रेन-रूस सैन्य संघर्ष के बीच वायुसेना ने वायु शक्ति अभ्यास स्थगित किया

Kumari Mausami
रूस और यूक्रेन के बीच उग्र सैन्य संघर्ष के बीच, भारतीय वायुसेना ने अभ्यास वायु शक्ति को स्थगित कर दिया है, सरकारी अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा। मेगा ड्रिल 7 मार्च को जैसलमेर के पोखरण रेंज में आयोजित होने वाली थी। हालांकि, अभ्यास को स्थगित करने का कारण नहीं बताया गया है। भारतीय वायु सेना पूर्ण स्पेक्ट्रम संचालन करने के लिए अपनी तत्परता प्रदर्शित करने के लिए हर तीन साल में पोखरण रेंज में वायु शक्ति अभ्यास आयोजित करती है। इसका आयोजन आखिरी बार 2019 में हुआ था।
भारतीय वायुसेना के कुल 148 विमान इस वर्ष के अभ्यास में अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले थे। राफेल, तेजस लड़ाकू विमान, जगुआर, सुखोई -30, मिग -29, और कई अन्य भारतीय वायुसेना अभ्यास में अपनी क्षमता दिखाने के लिए निर्धारित थे। अमेरिका से खरीदे गए परिवहन विमान सी17 और सी130जे  को भी अभ्यास में भाग लेना था।
राफेल फाइटर जेट पहली बार अभ्यास वायु शक्ति में भाग लेने के लिए निर्धारित था, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में थे। इससे पहले, वायुसेना ने यूक्रेन में संकट से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए इस महीने यूके में एक बहुपक्षीय हवाई अभ्यास कोबरा वारियर में अपने लड़ाकू जेट विमानों को तैनात नहीं करने का फैसला किया था।
वायुसेना ने स्पष्ट रूप से पीछे हटने के कारणों का उल्लेख नहीं किया, लेकिन माना जाता है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी तनाव के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया था। यूक्रेन और रूस पिछले महीने से एक सैन्य संघर्ष में बंद हैं, जब रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पूर्वी यूक्रेन में दो अलग-अलग क्षेत्रों - डोनेट्स्क और लुहान्स्क और उसके बाद के आक्रमण की स्वतंत्रता को मान्यता दी थी।

Find Out More:

Related Articles: