जापान में क्वाड बैठक के दौरान पीएम मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच मुलाकात संभव

Kumari Mausami
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के बीच एक और बैठक हो सकती है। यह बैठक गर्मियों में जापान में क्वाड बैठक के दौरान होने की संभावना है। जापान में यह बैठक वस्तुतः 11 अप्रैल को दोनों नेताओं के बैठक ठीक बाद होगी। वर्चुअल चर्चा वाशिंगटन डीसी में संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत के रक्षा और विदेश मंत्रियों के बीच 2 + 2 बैठक से ठीक पहले हुई थी। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन बैठक का हिस्सा थे।
संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत में रूस-यूक्रेन युद्ध पर मतभेद हैं, किंतु मजबूत संबंध जारी है। इंडो-पैसिफिक की स्थिति के बारे में दोनों देशों के विचार समान हैं, और रक्षा मंत्री सिंह आज हवाई में यूएस पैसिफिक कमांड मुख्यालय में हैं। क्वाड बैठक मई के अंत के लिए रखी गई है क्योंकि तब तक ऑस्ट्रेलियाई चुनाव समाप्त हो जाएंगे। जापान, भारत, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका क्वाड का हिस्सा हैं। वही चार देश, वार्षिक मालाबार नौसैनिक अभ्यास में भाग लेते हैं।
इसके अलावा, इस साल चीन में होने वाला ब्रिक्स शिखर सम्मेलन भी है। ब्राजील, भारत, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका ब्रिक्स के सदस्य हैं, लेकिन यह आभासी होगा या नहीं, यह शंघाई और चीन के अन्य हिस्सों में कोविड के प्रकोप के बाद देखा जाना बाकी है। लद्दाख में भी स्थिति की बात है और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के जवानों को अभी भी पैट्रोलिंग पॉइंट 15 और पैट्रोलिंग पॉइंट17 ए से बाहर निकलना है। यदि यह समस्या जल्द ही सुलझ जाती है, तो दोनों देशों के बीच विशेष प्रतिनिधि स्तर की वार्ता और शिखर स्तरीय बैठकें भी आसान हो जाएंगी।

Find Out More:

Related Articles: