दुहाई डिपो पहुंची रैपिड रेल की पहली ट्रेन

Kumari Mausami
एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि क्षेत्रीय रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) का पहला ट्रेन सेट सोमवार को गुजरात के सावली से गाजियाबाद के दुहाई डिपो पहुंचा। यह ट्रेन सेट 2 जून को गुजरात के सावली में एल्सटॉम मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से एक ट्रेलर पर लाद दिया गया और सड़क मार्ग से दुहाई पहुंचा।
बयान में कहा गया है, दुहाई डिपो पहुंचने की अपनी यात्रा में, ट्रेन ने तीन राज्यों - राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की यात्रा की है। ट्रेन के सभी छह डिब्बों को छह अलग-अलग ट्रेलरों पर लोड किया गया था। दुहाई डिपो में क्रेन की मदद से इन्हें उतारा गया और आने वाले दिनों में ट्रेन के सेट को डिपो में असेंबल किया जाएगा।
दुहाई डिपो में इसके आगमन के लिए ट्रैक पहले ही पूरे कर लिए गए हैं और इसके परीक्षण की तैयारी चल रही है। आरआरटीएस ट्रेनों के संचालन के लिए डिपो में प्रशासनिक भवन भी बनाया गया है। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) भारत का पहला आरआरटीएस स्थापित कर रहा है जो एक रेल-आधारित, उच्च गति, उच्च आवृत्ति वाले क्षेत्रीय कम्यूटर ट्रांजिट सिस्टम है। पहली ट्रेन सराय काले खां-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर पर चलाई जाएगी।
आरआरटीएस का पहला ट्रेन सेट 7 मई को वडोदरा जिले के सावली में निर्माण इकाई में आयोजित एक कार्यक्रम में एनसीआरटीसी को सौंपा गया था।  साहिबाबाद और दुहाई के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिकता वाले खंड को 2023 तक और पूर्ण गलियारे को 2025 तक चालू करने का लक्ष्य है।

Find Out More:

Related Articles: