यूपी सरकार की बुलडोजर कार्रवाई के खिलाफ याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

Kumari Mausami
भाजपा की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा और पूर्व बीजेपी मीडिया हेड नवीन जिंदल द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर अपमानजनक टिप्पणी को लेकर विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के आरोपियों के खिलाफ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए गए विध्वंस अभियान के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई के लिए तैयार हो गया है।
शीर्ष अदालत गुरुवार को जमीयत उलमा-ए-हिंद द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करेगी, जिसमें यूपी सरकार को किसी भी आपराधिक कार्यवाही में किसी भी आरोपी की आवासीय या वाणिज्यिक संपत्ति के खिलाफ अतिरिक्त कानूनी दंडात्मक उपाय के रूप में प्रारंभिक कार्रवाई नहीं करने का निर्देश देने की मांग की गई थी। मुस्लिम निकाय की याचिका में गैरकानूनी विध्वंस में शामिल अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की गई है।
प्रदर्शनकारियों को सुनने और शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन में शामिल होने का अवसर देने के बजाय, यूपी राज्य प्रशासन ने ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ हिंसक कार्रवाई करने की मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने कथित तौर पर आधिकारिक तौर पर अधिकारियों से दोषियों के खिलाफ ऐसी कार्रवाई करने का आह्वान किया है कि यह एक मिसाल कायम करे ताकि कोई भी अपराध न करे या भविष्य में कानून अपने हाथ में न ले।
न्यायमूर्ति ए एस बोपन्ना और न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की अवकाशकालीन पीठ कल इस मामले को उठा सकती है क्योंकि कुछ पूर्व न्यायाधीशों और वरिष्ठ अधिवक्ताओं ने भारत के मुख्य न्यायाधीश एन वी रमण को पत्र लिखकर उनसे अवैध हिरासत, आवासों को बुलडोजर करने की कथित घटनाओं और भाजपा प्रवक्ताओं द्वारा की गई कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों के खिलाफ आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों पर पुलिस कार्रवाई पर स्वत: संज्ञान लेने का आग्रह किया था।

Find Out More:

Related Articles: