भाजपा ने द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया

Kumari Mausami
राष्ट्रीय राजधानी में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद, पार्टी नेता और झारखंड की पूर्व राज्यपाल, द्रौपदी मुर्मू को मंगलवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में घोषित किया गया। निर्वाचित होने पर, वह आदिवासी पृष्ठभूमि से संबंधित पहली राष्ट्रपति होंगी। यूपीए ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है। इसलिए हमने अपने एनडीए सहयोगियों से बात की और 20 नामों पर चर्चा की।
देश के पूर्वी हिस्से से उम्मीदवार पर आम सहमति थी और वह एक महिला होनी चाहिए और एक आदिवासी पहले कभी उम्मीदवार नहीं रहा है, जेपी नड्डा ने कहा। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की तरह द्रौपदी मुर्मू लंबे समय से शिक्षा के क्षेत्र से जुड़ी हुई हैं और लंबे समय तक विधायक और मंत्री रही हैं। उन्होंने ओडिशा सरकार के परिवहन और वाणिज्य विभागों को संभाला है और 2007 में विधायक के लिए नीलकंठ पुरस्कार जीता है, भाजपा प्रमुख ने कहा।
बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और अन्य शामिल हुए। इससे पहले दिन में, विपक्षी दलों ने सर्वसम्मति से पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने संयुक्त उम्मीदवार के रूप में मैदान में उतारने का फैसला किया। वह 27 जून को नामांकन दाखिल करेंगे।
राष्ट्रपति चुनाव 18 जुलाई के लिए निर्धारित है और वोटों की गिनती 21 जुलाई को होगी। नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 29 जून है। राष्ट्रपति का चुनाव निर्वाचक मंडल के सदस्यों द्वारा किया जाता है जिसमें संसद के दोनों सदनों के सांसद और केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली और पुडुचेरी सहित सभी राज्य के विधायक शामिल होते हैं।।

Find Out More:

Related Articles: