2002 के गुजरात दंगों पर अमित शाह ने तोड़ी चुप्पी

Kumari Mausami
2002 के गुजरात दंगों पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए, गृह मंत्री अमित शाह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्ण समर्थन में आए। एक विशेष साक्षात्कार में, शाह ने नृशंस गुजरात दंगों के विभिन्न पहलुओं को छुआ, जिसमें हजारों लोगों की जान चली गई। शाह ने कहा, दंगों का कारण गोधरा ट्रेन का जलना था। 16 दिन के बच्चे सहित 59 लोगों को आग लगा दी गई थी। कोई परेड नहीं की गई थी, यह झूठा है। उन्हें सिविल अस्पताल ले जाया गया और शवों को जला दिया गया।
एसआईटी के सामने पेश होते हुए मोदी जी ने ड्रामा नहीं किया की मेरे समर्थन में सामने आओ, विधायकों-सांसदों को बुलाओ और धरना करो, अगर एसआईटी को सीएम से सवाल करना है तो वह खुद सहयोग करने को तैयार हैं। विरोध क्यों? मोदी जी ने एक उदाहरण पेश किया, यह दिखाते हुए कि संविधान का सम्मान कैसे किया जा सकता है।  एक बड़े नेता ने बिना एक शब्द कहे और भगवान शंकर के विशपान जैसे सभी दर्द को झेलते हुए 18-19 साल की लंबी लड़ाई लड़ी। मैंने उन्हें बहुत करीब से देखा।
जहां तक गुजरात सरकार का सवाल है, हमें देर नहीं हुई। जिस दिन गुजरात बंद का आह्वान किया गया था, उस दिन दोपहर में ही हमने सेना बुला ली थी। सेना को पहुंचने में कुछ समय लगता है। एक दिन की भी देरी नहीं हुई। कोर्ट ने इसकी सराहना भी की। सब कुछ (स्थिति को नियंत्रित करने के लिए) किया गया था इसे नियंत्रित करने में समय लगता है, गिल साहब (पूर्व पंजाब डीजीपी, दिवंगत केपीएस गिल) ने कहा था कि उन्होंने अपने जीवन में कभी भी अधिक तटस्थ और त्वरित कार्रवाई नहीं देखी।

Find Out More:

Related Articles: