भारत इन देशों में दूत बदलने की योजना बना रहा है

Kumari Mausami
जैसा कि भारत बांग्लादेश के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत कर रहा है, उसने राजनयिक प्रणय वर्मा को पड़ोसी देश में नया उच्चायोग नियुक्त किया है। वर्मा, जो वर्तमान में वियतनाम में भारतीय दूत के रूप में कार्यरत हैं, ढाका में विक्रम दोराईस्वामी का स्थान लेंगे। वर्मा 1994 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं।
दिलचस्प बात यह है कि दोराईस्वामी यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग का प्रभार संभालेंगे। अक्टूबर 2020 में शुरू हुए उनके कार्यकाल के दौरान भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों में विस्तार देखा गया। यूके में भारतीय उच्चायुक्त गायत्री इस्सर कुमार 30 जून को सेवा से सेवानिवृत्त हुए।

कुवैत में भारतीय राजदूत सिबी जॉर्ज को जापान में नए दूत के रूप में नियुक्त किए जाने की संभावना है, जिसे एक अन्य महत्वपूर्ण पद माना जाता है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों में दोनों देशों के बीच सहयोग ने अधिक महत्व प्राप्त कर लिया है। जॉर्ज ने पहले स्विट्जरलैंड में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया था।
जापान में अवलंबी संजय वर्मा को कनाडा में उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि अजय बिसारिया के पिछले महीने सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद खाली है।

Find Out More:

Related Articles: