चुनाव से एक दिन पहले बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए की दिल्ली में बैठक

Kumari Mausami
भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने शनिवार शाम नई दिल्ली में संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी पर एक बैठक की। बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद जोशी और भूपेंद्र यादव और भाजपा सांसद हेमा मालिनी सहित अन्य लोग शामिल हुए।
लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान भी बैठक में शामिल हुए। संसद में हुई बैठक में उनकी उपस्थिति महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड), राज्य में भाजपा की सबसे बड़ी सहयोगी जनता दल (यूनाइटेड) के विरोध के कारण विधानसभा चुनाव के दौरान बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन से बहिर्गमन किया था।
पासवान की पार्टी भी बाद में अलग हो गई और उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाले पांच सांसदों ने बाहर कर दिया। पारस गुट को लोकसभा में असली लोजपा के रूप में मान्यता मिली, और उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री के रूप में शपथ ली।
लगभग 4,800 निर्वाचित सांसद और विधायक भारत के 15 वें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए सोमवार को मतदान करेंगे, जिसमें एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू को विपक्ष के यशवंत सिन्हा पर स्पष्ट बढ़त है क्योंकि उनके पक्ष में 60 प्रतिशत से अधिक वोट डाले जाने की उम्मीद है। मतदान संसद भवन और राज्य विधानसभाओं में होगा, जिसके लिए मतपेटियां पहले ही अपने गंतव्य तक पहुंच चुकी हैं। वोटों की गिनती 21 जुलाई को संसद भवन में होगी और अगले राष्ट्रपति 25 जुलाई को शपथ लेंगे।

Find Out More:

Related Articles: