भाजपा सांसद ने लोकसभा में छात्र वीजा देने में देरी का मुद्दा उठाया

Kumari Mausami
भाजपा के लोकसभा सदस्य गोपाल शेट्टी ने मंगलवार को सरकार से अनुरोध किया कि वह लंबित वीजा आवेदनों, विशेषकर छात्रों के मामले को विदेशों के दूतावासों में उठाए। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाते हुए, शेट्टी ने कहा कि कई छात्र, जो कोविड महामारी और यूक्रेन युद्ध के दौरान भारत लौटे थे, उन्हें विदेश में पढ़ाई के लिए वीजा प्राप्त करना मुश्किल हो रहा था।
कई छात्रों ने फीस के रूप में 10-15 लाख रुपये का भुगतान किया है और वीजा प्राप्त करना मुश्किल हो रहा है क्योंकि कई दूतावास अभी भी बंद हैं। समस्या विशेष रूप से कनाडा के साथ गंभीर है जहां एक लाख से अधिक वीजा आवेदन लंबित हैं, शेट्टी ने कहा। गौरतलब है जबसे यूक्रेन और रूस की बीच युद्ध शुरू हुआ तबसे कई भारतीय छात्र जो विदेशों में पढ़ते थे भारत लौट आये थे।
उन्होंने कहा कि गुजरात के सांस्कृतिक समूहों को अमेरिका में प्रदर्शन के लिए वीजा प्राप्त करने में मुश्किल हो रही है। मुंबई नॉर्थ के लोकसभा सदस्य शेट्टी ने सरकार से इस मुद्दे को संबंधित देशों के साथ उठाने और इस आशय का स्पष्टीकरण जारी करने का आग्रह किया क्योंकि समस्या दूतावासों के साथ थी न कि विदेश मंत्रालय के साथ।

Find Out More:

Related Articles: