केंद्र ने उत्तर-पूर्वी क्षेत्रों में कार्यरत अधिकारियों का प्रोत्साहन विशेष भत्ता वापस लिया

Kumari Mausami
एक आधिकारिक आदेश में कहा गया है कि केंद्र ने उत्तर पूर्वी क्षेत्रों में कार्यरत आईएएस, आईपीएस और आईएफओएस अधिकारियों को दिए जाने वाले प्रोत्साहन और विशेष भत्ते को तत्काल प्रभाव से वापस ले लिया है। अखिल भारतीय सेवाओं के उत्तर-पूर्वी कैडर के अधिकारियों को देय एक विशेष भत्ता, जबकि वे वास्तव में अपने मूल वेतन (अन्य भत्तों के अलावा) के 25 प्रतिशत की दर से उत्तर-पूर्व क्षेत्र में काम कर रहे हैं, को भी वापस ले लिया गया है, आदेश  में कहा गया।
सरकार ने 10 फरवरी, 2009 को इस विशेष अनुदान के लिए एक आदेश जारी किया था, जिसे अखिल भारतीय सेवाओं के उत्तर-पूर्व कैडर से संबंधित अधिकारियों के लिए विशेष भत्ता कहा जाता है। तीन अखिल भारतीय सेवाएं (एआईएस) हैं - भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) और भारतीय वन सेवा (आईएफओएस)। इन सेवाओं के अधिकारी कैडर में काम करते हैं जो कि राज्य/राज्य या राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों का समूह है।
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) ने 23 सितंबर, 2022 को एक संक्षिप्त आदेश में कहा कि सरकार ने उत्तर पूर्वी क्षेत्र में काम कर रहे एआईएस अधिकारियों को दिए जा रहे विभिन्न प्रोत्साहनों / विशेष भत्तों की समीक्षा के बाद वापस लेने का फैसला किया है। 2007 और 2017 के बीच जारी अपने चार आदेशों के माध्यम से उन्हें तत्काल प्रभाव से प्रोत्साहन / विशेष भत्ते दिए गए।
आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि उत्तर पूर्वी राज्यों (जिन्हें कठिन क्षेत्रों में पोस्टिंग माना जाता है) में कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार सरकार के लाभों को वापस लेने के संभावित कारणों में से एक है। उन्होंने कहा कि इस हालिया उपाय से सरकारी खजाने को भी कुछ पैसे की बचत होगी। 10 फरवरी 2009 के आदेश के अलावा 22 जनवरी 2007, 16 फरवरी 2009 और 5 सितंबर 2017 को जारी निर्देश भी वापस लिए गए हैं।

Find Out More:

Related Articles: