GST काउंसिल की बैठक में सीतारमण के बड़े ऐलान

Raj Harsh
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार (22 जून) को 53वीं जीएसटी परिषद की बैठक की अध्यक्षता की और बजट से पहले कई घोषणाएं कीं। “अखिल भारतीय आधार पर बायोमेट्रिक-आधारित आधार प्रमाणीकरण शुरू होने जा रहा है। इससे हमें मामलों में फर्जी चालान के माध्यम से किए गए धोखाधड़ी वाले इनपुट टैक्स क्रेडिट दावों से निपटने में मदद मिलेगी, ”उसने कहा।
यहां जीएसटी परिषद की बैठक के समापन के बाद प्रमुख घोषणाओं की सूची दी गई है:
परिषद ने सभी सोलर कुकर पर 12 प्रतिशत जीएसटी निर्धारित करने की सिफारिश की, चाहे उसमें एकल या दोहरा ऊर्जा स्रोत हो।
भारतीय रेलवे द्वारा आम आदमी को दी जाने वाली सेवाएं, प्लेटफॉर्म टिकटों की बिक्री, रिटायरिंग रूम की सुविधा, वेटिंग रूम, क्लॉकरूम सेवाएं, बैटरी चालित कार सेवाओं को जीएसटी से छूट दी जा रही है। इसके अलावा, इंट्रा-रेलवे आपूर्ति को भी छूट दी जा रही है।
जो छात्रावास शैक्षणिक संस्थानों के बाहर के छात्रों के लिए हैं, उन्हें भी छूट दी जा रही है। परिषद ने 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति माह तक आपूर्ति मूल्य वाली आवास सेवाओं को छूट देने की सिफारिश की है...ये सेवाएं न्यूनतम 90 दिनों की निरंतर अवधि के लिए आपूर्ति की जाती हैं।
काउंसिल ने सभी दूध के डिब्बों यानी स्टील, लोहा, एल्यूमीनियम पर 12 प्रतिशत की एक समान दर निर्धारित करने की सिफारिश की, जो कि उपयोग के बावजूद हैं। इन्हें दूध का डिब्बा कहा जाता है लेकिन जहां भी इनका उपयोग किया जाएगा वही दर लागू होगी ताकि इससे कोई विवाद न हो।
परिषद ने सभी प्रकार के कार्टन बक्सों पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को 18 प्रतिशत से घटाकर 12 प्रतिशत करने की भी सिफारिश की। इसने सभी कार्टन बक्सों और नालीदार तथा गैर-नालीदार कागज या पेपर बोर्ड दोनों के मामलों पर 12 प्रतिशत की एक समान जीएसटी दर निर्धारित करने की सिफारिश की। इससे खासतौर पर हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर के सेब उत्पादकों को मदद मिलेगी।
परिषद ने यह भी स्पष्ट किया और सिफारिश की कि इस पर स्पष्टीकरण दिया जाए कि फायर वॉटर स्प्रिंकलर सहित सभी प्रकार के स्प्रिंकलर पर 12 प्रतिशत जीएसटी लगेगा।
उन्होंने कहा, जीएसटी परिषद ने छोटे करदाताओं के लिए अपना रिटर्न जमा करने की समय सीमा 30 अप्रैल से बढ़ाकर 30 जून करने की सिफारिश की थी।
“छोटे करदाताओं की मदद करने के लिए, परिषद ने जीएसटीआर 4 फॉर्म में विवरण और रिटर्न प्रस्तुत करने की समय सीमा 30 अप्रैल से बढ़ाने की सिफारिश की है, परिषद ने इसे 30 जून तक बढ़ाने की सिफारिश की है। यह वित्तीय वर्ष 2024- 25 के बाद के रिटर्न के लिए लागू होगा, ”सीतारमण ने कहा।
सरकारी मुकदमों को कम करने के लिए, सीतारमण ने कहा कि जीएसटी परिषद ने विभिन्न अपीलीय अधिकारियों के समक्ष कर विभाग द्वारा अपील दायर करने के लिए एक मौद्रिक सीमा तय की है। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा इन कानूनी मंचों के समक्ष अपील दायर करने के लिए जीएसटी अपीलीय न्यायाधिकरण के लिए 20 लाख रुपये, उच्च न्यायालय के लिए 1 करोड़ रुपये और उच्चतम न्यायालय के लिए 2 करोड़ रुपये की मौद्रिक सीमा की सिफारिश की गई है।

ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने पर सीतारमण
ईंधन को जीएसटी के तहत शामिल करने के बारे में पूछे जाने पर वित्त मंत्री ने कहा कि केंद्र पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के तहत लाना चाहता है, हालांकि, राज्यों को एक साथ आना होगा और इस मामले पर निर्णय लेना होगा।
"फिलहाल, जीएसटी का इरादा, जैसा कि इसे पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा लाया गया था, पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाना है। यह राज्यों पर निर्भर है कि वे एक साथ आकर तय करें और पेट्रोल और डीजल को जीएसटी में लाएं। केंद्र सरकार की मंशा साफ है, हम चाहते हैं कि जीएसटी में पेट्रोल और डीजल को भी शामिल किया जाए...''
जब 1 जुलाई, 2017 को जीएसटी लागू किया गया था, तो एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्य शुल्कों को मिलाकर, पांच वस्तुओं - कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, पेट्रोल, डीजल और विमानन टरबाइन ईंधन (एटीएफ) को जीएसटी कानून में शामिल किया गया था, लेकिन यह था निर्णय लिया गया कि इस पर बाद की तारीख में जीएसटी के तहत कर लगाया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि केंद्र सरकार उन पर उत्पाद शुल्क लगाती रही, जबकि राज्य सरकारें वैट लगाती रहीं। विशेष रूप से उत्पाद शुल्क सहित ये कर समय-समय पर बढ़ाए गए हैं।

Find Out More:

Related Articles: