10 पुल गिरने के बाद जागी बिहार सरकार, 15 इंजीनियरों को किया सस्पेंड!

Raj Harsh
लगभग एक पखवाड़े में पुलों के ढहने की घटनाओं में बढ़ोतरी के बाद पहली कार्रवाई में, बिहार सरकार ने शुक्रवार को जल संसाधन और ग्रामीण कार्य विभाग के 15 इंजीनियरों को कथित लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया।
सरकार ने दो निर्माण कंपनियों को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है और पूछा है कि क्यों न उन्हें काली सूची में डाल दिया जाए। 18 जून के बाद से, राज्य भर में - किशनगंज, अररिया, मधुबनी, पूर्वी चंपारण, सीवान और सारण में दस पुल ढह गए हैं या धँस गए हैं। अकेले सीवान में नौ में से चार पुल-पुलिया गिरे थे.
कारण बताओ नोटिस जारी करने और दोषी ठेकेदारों और निर्माण कंपनियों को काली सूची में डालने की प्रक्रिया शुरू करने के अलावा, सरकार उनमें से कुछ का भुगतान भी रोक रही है।
सरकार ने कहा, "राज्य के विभिन्न जिलों में कुल नौ पुल और पुलिया ध्वस्त हो गए हैं, जिनमें से छह पुल और पुलिया बहुत पुराने थे और तीन पुल और पुलिया निर्माणाधीन थे।"
जल संसाधन विभाग ने कार्यकारी अभियंता, सहायक अभियंता और कनिष्ठ अभियंता सहित 11 अधिकारियों को निलंबित कर दिया।
ग्रामीण कार्य विभाग ने भी कर्तव्य में लापरवाही बरतने के आरोप में अपने चार वर्तमान और पूर्व इंजीनियरों को निलंबित कर दिया।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इससे पहले बिहार के सभी निर्माणाधीन और पुराने पुलों के संबंध में दो सप्ताह के भीतर निरीक्षण रिपोर्ट मांगी थी.
इन घटनाओं ने राजनीतिक तूफान ला दिया है, नीतीश सरकार विपक्ष के साथ इस बात पर आरोप लगा रही है कि किसे जवाबदेह ठहराया जाए। जबकि भवन निर्माण मंत्री अशोक कुमार चौधरी ने पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी प्रसाद यादव पर राज्य के सड़क निर्माण और भवन निर्माण मंत्री रहते हुए एक मजबूत पुल रखरखाव नीति लागू नहीं करने का आरोप लगाया, बाद वाले ने कहा कि यह "केतली को काला कहने वाले बर्तन" का मामला था। ”।

Find Out More:

Related Articles: