मोदी 3.0 का पहला केंद्रीय बजट 23 जुलाई को पेश किया जाएगा

Raj Harsh
केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरण रिजिजू ने शनिवार (6 जुलाई) को घोषणा की कि संसद का बजट सत्र 22 जुलाई, 2024 को शुरू होगा और 12 अगस्त, 2024 तक चलेगा।
एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर उन्होंने बजट सत्र शुरू होने के एक दिन बाद यानी 23 जुलाई को बजट पेश करने की तारीख की भी घोषणा की।
उन्होंने कहा, ''भारत के माननीय राष्ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर बजट सत्र, 2024 के लिए संसद के दोनों सदनों को 22 जुलाई, 2024 से 12 अगस्त, 2024 तक आहूत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।'' संसदीय कार्य की अत्यावश्यकताओं के अधीन) केंद्रीय बजट, 2024-25, 23 जुलाई, 2024 को लोकसभा में प्रस्तुत किया जाएगा।"
इस बीच, यह ध्यान रखना उचित है कि यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार द्वारा प्रस्तुत किया गया पहला बजट होगा, जो वर्तमान में कार्यालय में अपने तीसरे कार्यकाल की अध्यक्षता कर रहे हैं, इस उम्मीद के बीच कि 2024 का बजट कई ऐतिहासिक कदमों से चिह्नित होगा।

किस पर होगा जोर
यह बजट कैसा होगा, इसकी झलक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण में मिल गई थी। संसद के संयुक्त अधिवेशन में उन्होंने कहा था कि इस बार बजट में कई ऐतिहासिक कदम देखने को मिलेंगे और सुधारों की रफ्तार को गति मिलेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2047 तक देश को विकसित राष्ट्र बनाने का विजन दिया है। माना जा रहा है कि उस बजट में उसकी नीतियों की झलक देखने को मिलेगी। इसमें रोजगार और मैक्रोइकनॉमिक स्टैबिलिटी पर फोकस रहने की उम्मीद की जा रही है।

Find Out More:

Related Articles: